Lunar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें कब होगा सूतक काल
Advertisement
trendingNow1790993

Lunar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें कब होगा सूतक काल

साल का अंतिम चंद्र ग्रहण यहां नहीं दिखाई देगा, ऐसे में भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा, हालांकि कुछ लोग सूतक काल मानकर इस दौरान कुछ भी शुभ काम नहीं करते हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) 30 नवंबर को मिल रहा है. ये चंद्र ग्रहण दीपावली के ठीक 16 दिन बाद पड़ रहा है. इसमें बड़ी बात यह है कि यह चंद्र ग्रहण अमेरिका (USA) समेत विश्व के कई देशों में देखा जाएगा, लेकिन भारत में नहीं.

  1. इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को
  2. भारत में नहीं दिखेगा चंद्र ग्रहण का नजारा
  3. 14 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्यग्रहण
  4.  

ये है सूतक का समय
30 नवंबर, 2020 को लगेगा चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को दोपहर 1:04 बजे से शुरू होगा ग्रहण इस दौरान ग्रहण का मध्यकाल 30 नवंबर की दोपहर 3:13 बजे होगा. चंद्र ग्रहण के समाप्त होने का समय 30 नवंबर की शाम 5:22 बजे है.

सूतक काल पर आस्थानुसार करें फैसला
साल का अंतिम चंद्र ग्रहण यहां नहीं दिखाई देगा, ऐसे में भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा, हालांकि कुछ लोग सूतक काल मानकर इस दौरान कुछ भी शुभ काम नहीं करते हैं. यह अपनी-अपनी आस्था पर निर्भर करता है कि वह देश में नहीं दिखने वाले चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल को प्राथमिकता देता है या नहीं. पूजारी-विद्वानों का कहना है कि उपछाया चंद्र ग्रहण लगने के चलते इस दौरान सूतक काल मान्य नहीं होगा.

अंतिम सूर्यग्रहण 14 दिसंबर को
साल का अंतिम सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) 14 दिसंबर, 2020 को लगेगा. सूर्य और चंद्र ग्रहण को मिलाकर अब तक कुल 4 ग्रहण लग चुके हैं. साल का अंतिम सूर्यग्रहण दिसंबर में लगेगा.

Trending news