Yogi Adityanath: वन रैंक वन पेंशन के रिवीजन का CM योगी ने किया स्वागत, केंद्र के फैसले पर कही ये बात
Advertisement
trendingNow11499533

Yogi Adityanath: वन रैंक वन पेंशन के रिवीजन का CM योगी ने किया स्वागत, केंद्र के फैसले पर कही ये बात

OROP Revision: मोदी कैबिनेट ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए वन रैंक वन पेंशन योजना को रिवाइज कर दिया है. पहले इस योजना में 20.60 लाख पेंशनरों को लाभ मिलता था, लेकिन अब रिवीजन के बाद 25 लाख लोगों को फायदा होगा.

Twitter Photo: @myogiadityanath

One Rank One Pension reaction: वन रैंक वन पेंशन (OROP) के दायरे को विस्तार देते हुए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने रिटायर्ड सैन्यकर्मियों और उनके परिवारों को एक बड़ा तोहफा दिया है. इस आदेश को लेकर अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने केंद्र सरकार का आभार जताया है.

योगी ने किया स्वागत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे अभिनंदनीय बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताते हुए कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से 25 लाख से अधिक पूर्व सैनिकों व उनके परिवारों को लाभ मिलेगा.

 

आपको बताते चलें दें कि मोदी कैबिनेट ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए वन रैंक वन पेंशन योजना को रिवाइज कर दिया है. पहले इस योजना में 20.60 लाख पेंशनरों को लाभ मिलता था, लेकिन अब रिवीजन के बाद 25 लाख लोगों को फायदा होगा, जिसमें ओआरओपी का लाभ परिवार पेंशनधारकों के साथ युद्ध में शहीद होने वाले जवानों की विधवाओं एवं दिव्यांग पेंशनधारकों को भी मिलेगा.

एरियर पर खर्च होंगे 23 हजार करोड़

कैबिनेट में लिए गए फैसलों को जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि वन रैंक वन पेंशन स्कीम में शामिल किए गए नए पेंशनर्स और उनके परिवारों को जुलाई 2019 से जून 2022 तक एरियर दिया जाएगा, जिस पर करीब 23 हजार करोड़ खर्च होंगे. इसके साथ ही उन्हें महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा, जिस पर करीब 8450 करोड़ रुपये खर्च होंगे. गौरतलब है कि वन रैंक वन पेंशन स्कीम की शुरूआत एक जुलाई 2014 में मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद शुरू किया था.

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी IANS के साथ) 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news