#ZeeDigital300Mn: Zee Digital की लंबी छलांग, 2 साल में चार गुना बढ़ा मंथली एक्टिव यूजर बेस

Zee डिजिटल ने एक्टिव यूजर बेस के मामले में 2 साल में 4 गुना ग्रोथ हासिल की है और अप्रैल 2021 में 310 मिलियन यानी 31 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर हासिल की, जो अप्रैल 2019 में 75 मिलियन था.

#ZeeDigital300Mn: Zee Digital की लंबी छलांग, 2 साल में चार गुना बढ़ा मंथली एक्टिव यूजर बेस

नई दिल्ली: ज़ी डिजिटल (Zee Digital) की सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचने का सिलसिला जारी है. अप्रैल 2021 में Zee Group के डिजिटल प्लेफॉर्म ने 300 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स बेस को पार कर लिया और डिजिटल दुनिया में अपनी उपस्थिति को मजबूत किया. Zee डिजिटल, 20 ब्रांड्स की 12 भाषाओं की 31 वेबसाइट्स में फैली हुई है, जिसके एक्टिव यूजर्स में पिछले 2 सालों में 4 गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है.

310 मिलियन एक्टिव यूजर

Zee डिजिटल ने अप्रैल 2021 में 310 मिलियन यानी 31 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर हासिल की, जो अप्रैल 2019 में 75 मिलियन था. इस दौरान नेटवर्क के प्रमुख ब्रांड्स में जबरदस्त ग्रोथ देखी गई. इस दौरान India.com ने 11 गुना, Zee News ने 3.4 गुना, DNA ने 4.3 गुना, BollywoodLife.com ने 5.2 गुना और WION ने 7.8 गुना ग्रोथ हासिल की. डिजिटल कंटेंट में वीडियो का अहम योगदान है और वित्त वर्ष 2021 में Zee Digital का वीडियो व्यूज 2.5 बिलियन हो गया है, जो 2019 के वित्त वर्ष में 200 मिलियन था.

कई डिजिटल ब्रांड लॉन्च किए

पिछले 2 सालों में ZEE Digital ने अपने सभी ब्रॉडकास्ट ब्रांड जैसे Zee हिंदुस्तान, Zee मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़, ZEE बिहार-झारखंड, ZEE राजस्थान, ZEE उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड, ZEE ओडिशा, ZEE पंजाब-हरियाणा-हिमाचल और ZEE सलाम के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किए हैं. इसके अलावा, Zee Digital ने दक्षिण भारत में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए तमिल, तेलेगु, मलयालम और कन्नड़ में भी डिजिटल ब्रांड लॉन्च किए हैं.

नेटिव मोबाइल ऐप से जबरदस्त फायदा

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 95 प्रतिशत यूजर मोबाइल से आते हैं और Zee Digital का प्रोडक्ट मोबाइल-फर्स्ट पर केंद्रीत है. हाल ही में Zee Group ने अपने ब्रांड्स में से 4 के लिए नेटिव मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं. इसमें India.com, Zee Hindustan, Zee 24 Ghanta और Zee Business शामिल हैं. इसके अलावा मौजूदा WION और Zee News मोबाइल ऐप्स के अपडेट में परफॉर्मेंस, UI/UX और साइज में सुधार किया गया है, जिससे इन्हें गूगल प्ले स्टोर पर उच्चतम रेटिंग वाले न्यूज ऐप बनने में मदद मिली है. इन ऐप्स को दुनियाभर में 4.9 और भारत में 4.7 रेटिंग मिली है. इसके अलावा, मोबाइल वेब के लिए प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स (PWA) तकनीक ने ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने में मदद की है.

प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स लॉन्च किए

हाल ही में, Zee डिजिटल ने 9 भाषाओं में नेशनल और रीजनल न्यूज कवर करने वाले 13 ब्रांड्स के लिए प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स (PWA) लॉन्च किया था, जो यूजर्स को खराब नेटवर्क क्षेत्र और कम स्टोरेज वाले मोबाइल में तेज और स्मूथ पेज लोड करने में परेशानी से बचाने के साथ ऑफलाइन ब्राउजिंग का ऑप्शन भी देता है. इस साल की शुरुआत में India.com की मोबाइल वेबसाइट को नए कलेवर के साथ लॉन्च किया गया था, ताकि यूजर्स को बेहतर अनुभव दिया जा सके. इसके बाद मंथली एक्टिव यूजर्स में जबरदस्त वृद्धि हुई.

6 महीने में यूजर्स में 90 प्रतिशत की वृद्धि

पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के दौरान Zee Digital ने अपने इंटरनेशनल न्यूज़ चैनल WION का अपनी तरह का पहला डिजिटल-पहला वैश्विक लॉन्च किया, जिसे विश्व स्तर पर 4 बिलियन कनेक्टेड डिवाइसेस पर उपलब्ध कराया जा रहा है. ब्रांड को वैश्विक बाजारों में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और पिछले 6 महीनों में यूजर्स में 90 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.