close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE Jaankari: सोशल मीडिया स्टार बनने के लिए आप आजमा सकते हैं ये टिप्स

सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर नज़र रखने वाली वेबसाइट Global Digital Statshot के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 300 करोड़ लोग Social Media पर Active हैं.  

ZEE Jaankari: सोशल मीडिया स्टार बनने के लिए आप आजमा सकते हैं ये टिप्स

अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है, आप लोगों को अपने शब्दों से प्रेरित कर सकते हैं, आपको कॉमेडी और एक्टिंग आती है, लिखना आता है, या फिर आप Gadgets और Products को review कर सकते हैं तो Social Media आपके लिए सफलता के सारे दरवाज़े खोल सकता है. लेकिन किसी भी Career की तरह Social Media Star बनने में भी कड़ी मेहनत करनी होती है .  15 Seconds का एक Video बनाने के लिए कई बार घंटों तक Shoot करना पड़ता है.  Gadgets को रिव्यू करने के लिए लगातार Update रहना पड़ता है और यहां तक Cooking Tips देते वक्त भी ..Content की प्रासंगिकता का ध्यान रखना पड़ता है. 

सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर नज़र रखने वाली वेबसाइट Global Digital Statshot के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 300 करोड़ लोग Social Media पर Active हैं. यानी Social Media पर स्टार बन जाने के बाद आप कम से कम आधी दुनिया में मशहूर हो सकते हैं.  लेकिन इसके लिए आपको करना क्या होगा आज हम आपको ये भी बताएंगे. आपने अलग-अलग विषयों में महारत हासिल करने के लिए उससे जुड़े Courses के बारे में ज़रूर सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे Course के बारे में सुना है जिसका सिलेबस Social Media Star बनाने की विधियों पर आधारित हो?

दुबई प्रेस क्लब ने दुबई में अमेरिकन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर Social Media Influencer बनाने वाला Diploma Course शुरु किया है.  इसका 20 छात्रों का पहला बैच.. पिछले ही महीने शुरू हुआ है.  इस कोर्स का पाठ्यक्रम 8 महीनों का है. सोशल मीडिया पर स्टार बनाने वाला ये पाठ्यक्रम शुरु करने से पहले एक सर्वे किया गया जिसमें 6 वर्ष से 17 वर्ष तक की उम्र के 34 प्रतिशत लोगों ने माना कि वो भविष्य में एक सफल You Tuber बनना चाहते हैं जबकि 18 प्रतिशत ने आगे चलकर Blogger और Video Blogger बनने की इच्छा ज़ाहिर की है. 

आज हमने कुछ मशहूर Social Media Influencers से बात की और ये समझने की कोशिश की. आप Social Media स्टार बनने के लिए क्या कर सकते हैं. सबसे पहली बात ये है कि Be YourSelf, यानी आप जैसे हैं वैसे ही रहें..आपके व्यक्तित्व में जो अनूठी बात है..उसे सामने लाने की कोशिश करें. दूसरी बात ये है कि इस बात की परवाह ना करे...कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं. तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण पहलू ये है कि Content ऐसा होना चाहिए जिसमें मनोरंजन भी हो और जानकारी भी. 

ध्यान रखने वाली चौथी बात ये है कि Content Creat करते वक्त..अपने नहीं अपने Followers के बारे में सोचें, और उनकी Demand का ध्यान रखें .  और अच्छी Quality का Content ही Post करें. पांचवी बात ये है कि अगर आप में कोई कमी है तो उसे स्वीकार करें....और अपने Imperfection को ही..अपनी ताकत बना लें .  और दूसरे Social Media Stars के साथ भी काम करें..इससे आप के Followers की संख्या बढ़ सकती है. 

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आप अपनी Creativity को जिंदा रखें...आप Social Media पर मशहूर हैं या नहीं..इससे फर्क नहीं पड़ता...फर्क इस बात से पड़ता है कि आप अपने जीवन में हर पल कुछ नया सोच पाते हैं या नहीं. करोड़ों की गाड़ियों में चलने वाले Films Stars टू व्हीलर्स की प्रचार कर रहे होते हैं.  एक हीरोइन..जिसनें जीवन में कभी रसोई में कदम नहीं रखा...वो आपको बताती है कि सबसे अच्छी चायपत्ती कौन सी है. 

बड़ी-बड़ी हस्तियां आपको ये भी बताती हैं कि कपड़े धोने के लिए कौन सा Washing Powder इस्तेमाल करना चाहिए, जबकि इन हस्तियों ने शायद ही कभी जीवन में कपड़े धोए होंगे. इसी तरह Bolywood की Celebreties आपको ये भी बताती हैं कि किचन में किस Appliances का इस्तेमाल करना है .  जबकि जो आज के सोशल मीडिया स्टार्स हैं...वो असल जिंदगी में टू व्हीलर्स भी चलाते हैं...खाना भी बनाते हैं और कपड़े भी धोते हैं.  यानी इन लोगों ने जिंदगी को करीब से देखा है. इसलिए इन्हें बड़ी बड़ी कंपनियों को अपना Brand Ambassdor बनाना चाहिए. मशहूर कंपनी Apple के संस्थापक Steve Jobs ने कहा था. अमीर व्यक्ति बनकर मरना कोई बड़ी बात नहीं है. बड़ी बात ये है कि रोज़ रात को सोने से पहले आप खुद से ये कह पाएं कि आज आपने बहुत शानदार काम किया है.