Zee Jaankari: पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से अपनी पहचान बना रही 'लुंगी'
Advertisement

Zee Jaankari: पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से अपनी पहचान बना रही 'लुंगी'

आप जो वस्त्र पहनते हैं उससे सिर्फ आपकी नहीं..बल्कि आपके देश की भी पहचान होती है. इस लिए भारतीय परिधानों को Ethnic wear भी कहा जाता है . 

Zee Jaankari: पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से अपनी पहचान बना रही 'लुंगी'

आप जो वस्त्र पहनते हैं उससे सिर्फ आपकी नहीं..बल्कि आपके देश की भी पहचान होती है. इस लिए भारतीय परिधानों को Ethnic wear भी कहा जाता है . पश्चिम के देशों में पहने जाने वाले वस्त्र western attire कहलाते हैं. हालांकि आजकल हमारे देश में भी Western परिधानों का चलन काफी बढ़ गया है. लेकिन आज हम एक ऐसे भारतीय परिधान की बात करेंगे..

जो पूरी दुनिया में भारत की पहचान बन रहा है . इस परिधान का नाम है लुंगी...हाल ही में दक्षिण भारत की एक फिल्म Chola की Special Screening वेनिस में हुई . इस फिल्म की स्टार कास्ट Red Carpet पर भारतीय परिधानों में नज़र आई . फिल्म के हीरो Joju George और अखिल विश्वनाथ ने इस दौरान पारंपरिक लुंगी पहन रखी थी.

यानी इस फिल्म की Star Cast ने पूरी दुनिया के सामने भारतीय परंपरा से जुड़े परिधानों का प्रदर्शन किया और इसके लिए उनकी खूब तारीफ भी की जा रही है . केरल और दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में इस लुंगी को मुंडु कहा जाता है. मुंडु को पुरुष और महिलाएं दोनों ही पहनते हैं. जब महिलाएं इसे पहनती हैं तो उसे मुंडुम नेरियाथाम कहते हैं. 

हमें लगता है कि भारतीय परिधान...भारतीय संस्कृति की पहचान और इसे पहनने में शर्म का नहीं..बल्कि गर्व का अनुभव किया जाना चाहिए.

Trending news