ZEE जानकारी: 'सावधानी हटी दुर्घटना घटी' ये सिर्फ़ आपकी सुरक्षा से जुड़ा हुआ कोई जुमला नहीं
Advertisement

ZEE जानकारी: 'सावधानी हटी दुर्घटना घटी' ये सिर्फ़ आपकी सुरक्षा से जुड़ा हुआ कोई जुमला नहीं

भारत में हर रोज़ करीब 17 लोगों की मौत ऐसे सड़क हादसों में होती है जिसके कारणों का पता नहीं चलता.

ZEE जानकारी: 'सावधानी हटी दुर्घटना घटी' ये सिर्फ़ आपकी सुरक्षा से जुड़ा हुआ कोई जुमला नहीं

'सावधानी हटी दुर्घटना घटी' ये सिर्फ़ स़ड़क पर आपकी सुरक्षा से जुड़ा हुआ कोई जुमला नहीं है जिसे पढ़कर नज़रअंदाज कर दिया जाए. इसका मकसद है आपको बार-बार ये याद दिलाना, कि गाड़ी चलाते हुए आप कोई ऐसी गलती तो नहीं कर रहे हैं, जो दुर्घटना की वजह बन जाए ? इस बात को समझने के लिए सबसे पहले आप एक वीडियो देखिए इसे देखकर आपको ये एहसास होगा कि गाड़ी चलाने से पहले किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए. इस वीडियो में एक दुर्घटनाग्रस्त कार दिखाई दे रही है. ये दुर्घटना कार के Floor पर बिछाए जाने वाले Mats की वजह से हुई है. गाड़ी चलाने के दौरान इस कार का Accelerator. कार के Mat में अटक गया जिसकी वजह गाड़ी की Speed कम नहीं हो पाई और Accident हो गया. आपने नोट किया होगा कि गाड़ी में धूल-मिट्टी से बचने के लिए कई लोग कार के Floor पर अलग से Mats लगवाते हैं लेकिन ये काम लापरवाही से करने पर बहुत ख़तरनाक साबित हो सकता है.

हमारे देश में सड़क हादसे होने पर अकसर लोग ये कहते हैं कि गाड़ी चलाने वाले की किस्मत ख़राब थी, लेकिन इस बात पर चर्चा नहीं की जाती कि गलती कहां और कैसे हुई. गाड़ी चलाने के दौरान कुछ लापरवाहियां ऐसी होती हैं जिन्हें आमतौर पर नज़रअंदाज कर दिया जाता है. ध्यान देने वाली बात ये है कि इस तरह की लापरवाहियों से होने वाले सड़क हादसों के सही कारणों का पता नहीं लग पाता. और सही कारण का ज्ञान ना होने की वजह से ऐसी दुर्घटनाएं बार बार होती रहती हैं.

भारत में हर रोज़ करीब 17 लोगों की मौत ऐसे सड़क हादसों में होती है जिसके कारणों का पता नहीं चलता. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2016 में 15 हज़ार 580 ऐसे सड़क हादसे हुए जिनके कारणों का पता नहीं चला. इन हादसों में 6 हज़ार 170 लोग मारे गए, जबकि 6 हज़ार 752 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. आज हमने आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखकर कुछ लापरवाहियों के बारे में जानकारी इकट्ठा की है जो सड़क हादसों का कारण बनती हैं.  ये रिपोर्ट ड्राइविंग के दौरान आपकी कुछ गलत आदतों को सुधारने में आपकी मदद कर सकती है.

Trending news