ZEE जानकारीः अगर आप Coffee पीने के शौकीन हैं तो यह विश्लेषण आपके लिए है
Advertisement

ZEE जानकारीः अगर आप Coffee पीने के शौकीन हैं तो यह विश्लेषण आपके लिए है

अमेरिका के California की एक अदालत ने वहां के Coffee retailers को निर्देश दिया है कि वो अपनी कॉफी के साथ लोगों को ये चेतावनी दें कि कॉफी पीने से कैंसर हो सकता है.

ZEE जानकारीः अगर आप Coffee पीने के शौकीन हैं तो यह विश्लेषण आपके लिए है

हमारा अगला विश्लेषण Coffee पीने वालों का स्वाद खराब कर सकता है. आज से पहले तक Coffee के बारे में आपने यही सुना था, कि Coffee पीने से आयु लम्बी हो सकती है. कॉफी भूख को दबाकर, वज़न घटाने में मदद करती है. कई विशेषज्ञ तो ये दलील भी देते हैं, कि Coffee, Alzheimer's और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाती है. लेकिन आज हम Coffee का एक दूसरा ही सच आपको बताएंगे.  अमेरिका के California की एक अदालत ने वहां के Coffee retailers को निर्देश दिया है कि वो अपनी कॉफी के साथ लोगों को ये चेतावनी दें कि कॉफी पीने से कैंसर हो सकता है. ये बहुत चौंकाने वाला फैसला है, सबसे पहले हम आपको इस फैसले की पृष्ठभूमि के बारे में बताते हैं.

अमेरिका की एक गैर सरकारी संस्था ने Starbucks, Dunkin Donuts और McDonalds सहित क़रीब 90 Coffee Retailers पर वर्ष 2010 में एक मुकदमा दर्ज किया था.  इन पर ये आरोप लगाया गया था, कि इन सभी Coffee Retailers ने California के एक क़ानून का उल्लंघन किया है. इस क़ानून के तहत हर कंपनी को अपने उपभोक्ताओं को ये बताना आवश्यक है, कि उनके द्वारा बेचे जा रहे पदार्थ में ऐसे Chemicals मौजूद हैं, जो कैंसर की वजह बन सकते हैं.  एक ऐसे ही Chemical का नाम है, Acryl-Amide (ऐक्राइल अमाइड)

ये एक प्रकार का By-Product होता है. जो Coffee Beans को Roast करने के दौरान पैदा होता है. और जब Coffee तैयार हो जाती है, तो उसमें ये रसायन भारी मात्रा में मौजूद होता है.  जब ये मामला अदालत में गया, तो Los Angeles के जज ने तथ्यों और सबूतों के आधार पर ये पाया, कि Starbucks सहित तमाम दूसरी कंपनियां इस क़ानून का उल्लंघन कर रही हैं. यानी उनकी कॉफी में ये हानिकारक Chemical मौजूद है. कोर्ट में जो दस्तावेज़ दिए गए, उनके आधार पर कोई भी कंपनी ये साबित नहीं कर पाई, कि Coffee के Roasting की Process के बाद बनने वाला ये Chemical ख़तरनाक नहीं है.

और इसी के बाद अदालत ने इन सभी कंपनियों को आदेश जारी किया, कि वो अपनी Coffee पर Cancer के बारे में चेतावनी देने वाला Sign यानी चिन्ह लगाएं. और उपभोक्ताओं को इस बात की जानकारी दें, कि उनकी Coffee में ऐसा Chemical मौजूद है, जिससे कैंसर होने का ख़तरा है.  ये फैसला तो आपने समझ लिया. अब आपको Acryl-Amide  (ऐक्राइल अमाइड) नामक इस ख़तरनाक Chemical के बारे में कुछ ज़रूरी जानकारियां देते हैं.  ऐसा नहीं है, कि ये Chemical सिर्फ Coffee में ही पाया जाता है. 

वर्ष 2002 में Sweden के एक वैज्ञानिक ने अपने रिसर्च में पाया था, कि ये Chemical कई खाद्य पर्दाथों में पाया जाता है. हालांकि Raw Food यानी बिना पके हुए पदार्थों में ये Chemical नहीं होता.  अगर आप आलू या ऐसे ही Starch Content वाले किसी दूसरे पदार्थ को बहुत तेज़ तापमान पर पकाते हैं, तो उसमें ये Chemical पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है. American Cancer Society के मुताबिक, अगर आप 120 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर Starch युक्त किसी भोजन को पकाते हैं, तो उसमें मौजूद Sugar और Amino-Acid के बीच एक Chemical Reaction होता है.

और इसी Reaction की वजह से, ये Chemical बनता है. भोजन को पकाने के तरीकों पर भी ध्यान दीजिए. अगर आप किसी भोजन को अधिक तापमान पर Fry करते हैं, उसे Bake करते हैं या Roast करते हैं, तो ये Chemical भारी मात्रा में पैदा हो सकता है. Acryl-Amide (ऐक्राइल अमाइड) मुख्य तौर पर ऐसे पदार्थों में पाया जाता है, जो Plant Foods होते हैं.  इनमें आलू से लेकर Grain Products और Coffee भी शामिल हैं. आपको ये जानकर झटका लग सकता है, कि French Fries और Potato Chips में ये Chemical सबसे ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है. और अगर आप सिगरेट पीते हैं, तो बहुत सावधान हो जाइए. क्योंकि, ये Chemical, सिगरेट के माध्यम से भी आपके शरीर में पहुंचता है. और कैंसर की एक बड़ी वजह बन सकता है.

अब आप समझ गए होंगे, कि ये Chemical किस तरह दुनियाभर के लोगों के शरीर के अंदर प्रवेश कर चुका है. अमेरिका में जो फैसला हुआ है. उसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा. क्योंकि Coffee के साथ कैंसर वाले Chemical का सेवन कोई नहीं करना चाहेगा.

Trending news