ZEE जानकारी: भारत में इंटरनेट स्पीड घोटाला, 4जी के नाम पर ग्राहकों से धोखा
Advertisement

ZEE जानकारी: भारत में इंटरनेट स्पीड घोटाला, 4जी के नाम पर ग्राहकों से धोखा

अब हम देश के 45 करोड़ लोगों के साथ हर रोज़ होने वाले इंटरनेट स्पीड घोटाले का DNA टेस्ट करेंगे, वैसे तो भारत एक कृषि प्रधान देश है लेकिन सूचना क्रांति के युग में. आप भारत को. इंटरनेट प्रधान देश भी कह सकते हैं. 

ZEE जानकारी: भारत में इंटरनेट स्पीड घोटाला, 4जी के नाम पर ग्राहकों से धोखा

नई दिल्ली: अब हम देश के 45 करोड़ लोगों के साथ हर रोज़ होने वाले इंटरनेट स्पीड घोटाले का DNA टेस्ट करेंगे, वैसे तो भारत एक कृषि प्रधान देश है लेकिन सूचना क्रांति के युग में. आप भारत को. इंटरनेट प्रधान देश भी कह सकते हैं. इस हिसाब से देश के हर नागरिक को अच्छी इंटरनेट स्पीड का अधिकार मिलना चाहिए लेकिन दुख की बात ये हैं कि ऐसा होता नहीं है. इंटरनेट की तेज स्पीड वाले विज्ञापनों के दम पर देश की टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहको के साथ धोखा कर रही हैं. आप इसे 4G के नाम होने वाली Forgery भी कह सकते हैं.

इस दौर में भारत की सबसे बड़ी समस्या ये है.. कि यहां इंटरनेट स्पीड का अकाल पड़ा हुआ है. आपने महसूस किया होगा कि आपसे जितनी स्पीड का वादा किया जाता है.. उतनी स्पीड आपको कभी नहीं मिलती. आप बार-बार Telecom Companies के Call Center में फोन करते हैं. शिकायत दर्ज कराते हैं. लेकिन आपकी समस्या का समाधान नहीं होता.. और आपको ये भी पता नहीं चलता कि Internet Connection इतना थका हुआ क्यों है ? भारत जैसे शक्तिशाली देश की वो कौन सी मजबूरी है जिसका फायदा Telecom कंपनियां उठा रही हैं. नेटवर्क से आप तो परेशान हैं... लेकिन ये कंपनियां मुस्कुरा रही हैं.. बड़े बड़े विज्ञापन बना रही हैं.. पैसा कमा रही हैं. अब ऐसे नहीं चलेगा.. इसके ख़िलाफ आवाज़ उठानी होगी. आपमें से बहुत सारे लोगों ने हमें इस मुद्दे पर अपने संदेश भेजे थे.. और हमसे ये मुद्दा उठाने की मांग की थी. इसीलिए हमने ये Series शुरू की है.

हमने इस मुद्दे पर पूरे देश में Ground Reporting की है.. इसे देखकर आपकी वैचारिक शक्ति बढ़ेगी और आप इन कंपनियों का मुकाबला कर पाएंगे. लेकिन इसके पहले आपको ये पता होना चाहिए कि भारत में इंटरनेट स्पीड इतनी कम क्यों है ? इस समस्या की जड़ कहां पर है?

Experts के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों के पास 4G सुविधा देने के लिए पर्याप्त infrastructure नहीं है लेकिन ये कंपनियां आपसे 4G की सुविधा के लिए पूरी कीमत वसूल करती हैं, ऐसा लगता है कि ये कंपनियां इंटरनेट स्पीड के नाम पर आकर्षक विज्ञापनों और महंगे brand ambassadors की फीस आपसे वसूल रही हैं.

Tower and infrastructure providers association के मुताबिक अगस्त 2017 तक देश में 4 लाख सेल टावर Sites हैं जो भारत के 45 करोड़ इंटरनेट Users के हिसाब से बहुत कम हैं

इंटरनेट की तेज़ स्पीड के लिए Contention Ratio यानी कनेक्शन के हिसाब से ग्राहकों की संख्या कम होनी चाहिए. भारत में मौजूदा Contention Ratio है.. एक लाइन पर 30 Connections का.... यानी एक इंटरनेट लाइन से 30 लोगों को connection दिया जाता है. जबकि कायदे से एक इंटरनेट लाइन से सिर्फ़ एक ही Connection दिया जाना चाहिए. आसान भाषा में कहा जाए तो देश की टेलीकॉम कंपनियां... पूरी इंटरनेट स्पीड वाले.. आपके अधिकार को.. 29 अन्य लोगों में बांट रही हैं. इसके अलावा देश में Optical fibre network की कमी इंटरनेट की रफ़्तार को बहुत धीमा कर रही है.

भारत में सिर्फ़ 20 से 30 प्रतिशत  mobile towers ही Optical fibre से जुड़े हुए है यानी इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए देश के 70 से 80 प्रतिशत mobile towers को optical fibre से जोड़ना होगा. कुछ दिन पहले इंटरनेट की स्पीड का विश्लेषण करने वाली संस्था Open Signal की एक नई रिपोर्ट आई थी...इस रिपोर्ट के मुताबिक, 4G LTE स्पीड के मामले में भारत 77 देशों की लिस्ट में आख़िरी नंबर पर है यानी Mobile इंटरनेट के मामले में भारत की स्पीड चींटी की रफ़्तार से भी कम है. 

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय उपभोक्ता दाम तो 4G के दे रहे हैं.. लेकिन स्पीड लगभग 3G जैसी मिल रही है. ऐसा लगता है कि भारत में Telecom कंपनियों का मकसद सिर्फ़ कनेक्शन बढ़ाना है उन्हें इंटरनेट की स्पीड और Connection की गुणवत्ता से कोई लेना-देना नहीं है  

मोबाइल फोन पर Slow Internet की समस्या से बचने के लिए कई लोग अपने घरों में Broadband Service का इस्तेमाल करते हैं..लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि विकसित देशों से तुलना करें तो तो भारत में Broadband जैसी कोई चीज़ है ही नहीं.

अमेरिका के Federal Communications Commission ने Broadband के लिए 25 mpbs की स्पीड का Benchmark तय किया है..जबकि भारत में 512 kbps की स्पीड को  Broadband का Benchmark माना जाता है. यानी भारत के Broadband उपभोक्ताओं को अमेरिका के मुकाबले 50 गुना कम इंटरनेट स्पीड मिल रही है.

जिस दिन आपने अपने बिल का Payment देर से किया उस दिन आपके पास Message. आ जाता है. ये ख़बरों की एक सीरीज़ है.. और इसमें हम आपको लगातार बताते रहेंगे कि आपको क्या करना है. लेकिन आज आपके लिए एक Tip ये है कि अगर आप Internet User हैं और किसी कंपनी से आपको अच्छी सर्विस नहीं मिल रही है तो अपने अधिकारों को लेकर जागरूक बनिए... सोशल मीडिया का इस्तेमाल कीजिए. आप जिन कंपनियों से परेशान हैं.. उनके Accounts और उनके मालिकों के Accounts को Tag करके.. Post कीजिए.

Trending news