close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Zee Jankari: क्या Pen का इस्तेमाल सिर्फ हस्ताक्षर करना ही रह गया?

आज Fountain Pen Day है. हर वर्ष नवंबर महीने के पहले शुक्रवार को...Fountain Pen Day मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य.

Zee Jankari: क्या Pen का इस्तेमाल सिर्फ हस्ताक्षर करना ही रह गया?

DNA में अब हम...Pen यानी कलम की विकास यात्रा का विश्लेषण करेंगे. अमेरिका के गांधी कहे जाने वाले. मार्टिन लूथर किंग ने कहा था...If You Want to Change the World, Pick Up Your Pen And Write. यानी अगर आप दुनिया को बदलना चाहते हैं, तो अपनी कलम उठाइये और लिखिए .

आज Fountain Pen Day है. हर वर्ष नवंबर महीने के पहले शुक्रवार को...Fountain Pen Day मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य...लोगों को हाथ से लिखने के लिए प्रेरित करना और Fountain Pen के प्रयोग को बढ़ावा देना है.

Pen का आविष्कार मानव सभ्यता के महान आविष्कारों में से एक है...और इसकी वजह से मानव जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन आए . लेकिन ध्यान देने की बात ये भी है कि...कागज...कलम और दवात का ज़माना बीत चुका है .

आज हम Digital युग में जी रहे हैं . आप अपने Mobile Phone पर हर दिन सैकड़ों शब्द टाइप करते होंगे. इसी तरह आपकी अंगुलियां दफ्तर में 8 घंटे तक Keyboard पर चलती होंगी. ऐसे में आपको याद करना चाहिए कि आपने अंतिम बार Pen का इस्तेमाल कब किया था.

भले ही आज Pen का इस्तेमाल धीरे-धीरे कम हो रहा है. लेकिन Pen का महत्व कम नहीं हुआ है. अब Pen सिर्फ लिखने का एक माध्यम नहीं रहा है . बल्कि Luxury Cars और Apartments की तरह...समृद्धि का प्रतीक भी बन गया है.