ZEE जानकारी: कर्ज़ का ब्याज़ चुकाने के लिए भी कर्ज़ ले रहा पाकिस्तान
Advertisement

ZEE जानकारी: कर्ज़ का ब्याज़ चुकाने के लिए भी कर्ज़ ले रहा पाकिस्तान

आजकल पाकिस्तान की सरकार खुद ही अपने देश का अपमान करवा रही है. एक तरफ इमरान खान प्रधानमंत्री आवास के तबेले में मौजूद भैसों को नीलाम करके अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के सपने देख रहे हैं. और दूसरी तरफ पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सारी दुनिया के सामने आंसू बहा रहे हैं. 

ZEE जानकारी: कर्ज़ का ब्याज़ चुकाने के लिए भी कर्ज़ ले रहा पाकिस्तान

अब हम अपमानित पाकिस्तान का DNA टेस्ट करेंगे. इमरान खान ने ये सोचा था कि वो एक नया पाकिस्तान बनाएंगे. लेकिन उनके लक्षण ठीक नहीं लग रहे हैं. आजकल पाकिस्तान की सरकार खुद ही अपने देश का अपमान करवा रही है. एक तरफ इमरान खान प्रधानमंत्री आवास के तबेले में मौजूद भैसों को नीलाम करके अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के सपने देख रहे हैं. और दूसरी तरफ पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सारी दुनिया के सामने आंसू बहा रहे हैं. वो इसलिए दुखी हैं क्योंकि भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज. SAARC की एक बैठक में अपनी बात कहकर चली गईं और पाकिस्तान के विदेश मंत्री के भाषण का इंतज़ार तक नहीं किया.

ये घटना अमेरिका के New York की है. वहां संयुक्त राष्ट्र महासभा का 73वां अधिवेशन चल रहा है . इसी दौरान New York में SAARC देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक भी आयोजित की गई थी. यहां आपको याद दिला दें कि SAARC... दक्षिण एशियाई देशों का संगठन है जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, Maldives , नेपाल और श्रीलंका के अलावा भारत और पाकिस्तान भी हैं. इस बैठक में सुषमा स्वराज का भाषण... शाह महमूद कुरैशी से पहले था. सुषमा स्वराज ने अपने भाषण में आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को Expose किया और अपना भाषण खत्म करते ही वो उठकर चली गईं. इस घटना से शाह महमूद कुरैशी बहुत आहत नज़र आए. 

शाह महमूद कुरैशी को उम्मीद थी कि भारत की तरफ से उन्हें महत्व दिया जाएगा लेकिन भारत के प्रतिनिधि मंडल ने पाकिस्तान को नज़रअंदाज़ किया. सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान के प्रतिनिधियों की तरफ़ देखा तक नहीं. शायद इसीलिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बुरी तरह बौखला गए. शाह महमूद कुरैशी अपने भाषण में झूठ का Agenda चलाने की पूरी तैयारी करके आए थे लेकिन सुषमा स्वराज ने उनका Boycott करके उनके सारे मंसूबों पर पानी फेर दिया. यही वजह है कि शाह महमूद कुरैशी तिलमिलाए हुए थे. 

कूटनीति में गुस्से और तिलमिलाहट से काम नहीं चलता. गुस्से में लोग अपना ही नुकसान कर लेते हैं. पाकिस्तान के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. बैठक खत्म होने के बाद शाह महमूद कुरैशी ने दुनियाभर के पत्रकारों के सामने पाकिस्तान की और ज़्यादा बेइज़्ज़ती की. इस घटना को कूटनीति की नज़र से देखा जाए तो जो हुआ अच्छा ही हुआ. पाकिस्तान एक आतंकवादी देश है और अंतरराष्ट्रीय बैठकों में इसी तरह उसका बहिष्कार होना चाहिए. मौजूदा परिस्थितियों में अगर भारत और दूसरे देशों ने पाकिस्तान के साथ बैठक में हिस्सा लिया, तो ये पाकिस्तान पर एक तरह की कूटनीतिक कृपा है. लेकिन पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने अपने बयानों से ये साबित कर दिया है कि वो इस कूटनीतिक कृपा के काबिल भी नहीं है. 

वैसे आजकल पूरी दुनिया में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की आर्थिक नीतियों की भी बहुत चर्चा हो रही है. पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री आवास की 8 भैंसों की नीलामी से 23 लाख रुपए जुटा लिए हैं. इमरान खान की ये भैंस वाली आर्थिक योजना पाकिस्तान को दुनिया के सामने हंसी का पात्र बना रही है. पाकिस्तान पर इस वक्त 30 लाख करोड़ रुपये का कर्ज़ है. हालत इतनी बुरी है कि कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान को कर्ज़ का ब्याज़ चुकाने के लिए भी अलग से कर्ज़ लेना पड़ रहा है. ऐसे में भैंसों की नीलामी के बाद पाकिस्तान के मीडिया में भी खूब Drama चल रहा है. Comedy और रोमांच से भरपूर इस नए पाकिस्तान की तस्वीरें आज आपको भी देखनी चाहिए. इससे आपका दिनभर का तनाव दूर हो जाएगा और आप तरोताज़ा महसूस करेंगे. 

Trending news