Zee जानकारी: पटरी पर दौड़ी सारी सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस
Advertisement

Zee जानकारी: पटरी पर दौड़ी सारी सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस

 Zee जानकारी: पटरी पर दौड़ी सारी सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस

तेजस 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है, हालांकि Tracks की मौजूदा हालत में इसकी औसत रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा ही रहेगी. तेजस के Coaches चेन्नई और कपूरथला की  Coach Factories में मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत तैयार किए गए हैं. यानी इस ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं 100 प्रतिशत स्वदेशी हैं.

तेजस के एक कोच को तैयार करने में लगभग 3 करोड़ 20 लाख रुपये का खर्च आया है. ये भारत की लंबी दूरी की पहली ऐसी Train है, जिसमें Automatic दरवाज़े लगे हुए हैं. इसके अलावा इस Train में यात्रियों के मनोरंजन के लिए हर सीट पर  LCD Screens भी लगाई गई हैं. इस ट्रेन में सफर के दौरान Wi-fi की सुविधा भी दी जाएगी. 

तेजस को भारत की पहली Super Luxury Train कहा जा रहा है. इस Train में यात्रियों के लिए 4 तरह का किराया रखा गया है. इस ट्रेन का किराया सामान्य शताब्दी ट्रेन से करीब 20 प्रतिशत ज़्यादा है और हवाई जहाज़ से कम है. तेजस फिलहाल मुंबई गोवा रूट पर चल रही है औऱ जल्द ही इसे दिल्ली से चंडीगढ़ और दिल्ली से लखनऊ के रूट पर भी चलाया जाएगा.

A1 Category के Stations की बात करें तो आंध्र प्रदेश का विशाखापट्टणम रेलवे स्टेशन, देश का सबसे स्वच्छ स्टेशन है. इस लिस्ट में तेलंगाना का सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन दूसरे नंबर पर, जम्मू तवी तीसरे नंबर पर, आंध्र प्रदेश का विजयवाड़ा चौथे और दिल्ली का आनंद विहार रेलवे स्टेशन पांचवें नंबर पर है. जबकि बिहार का दरभंगा सबसे गंदा रेलवे स्टेशन है. इसके अलावा भोपाल, अंबाला, धनबाद और तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन भी देश के सबसे गंदे रेलवे Stations में शामिल हैं. वैसे मुंबई के जिस छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से देश की पहली Super Luxury Train को रवाना किया गया है वो A1 Stations की Category में 44वें नंबर पर है. जबकि इसकी Over All Rank 153 है. 

 

Trending news