Zee sammelan 2022: कैसे ब्रेकआउट कैटेगरी से निकल स्टैंड आउट देशों की श्रेणी में आया भारत? राजनाथ सिंह ने बताया
Advertisement
trendingNow11232067

Zee sammelan 2022: कैसे ब्रेकआउट कैटेगरी से निकल स्टैंड आउट देशों की श्रेणी में आया भारत? राजनाथ सिंह ने बताया

Zee sammelan 2022: जी न्यूज के खास कार्यक्रम जी सम्मेलन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी सरकार की कामयाबियों का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि कैसे देश में स्टार्टअप बढ़ते जा रहे हैं. अगर 100 पैसे भेजे जाते हैं तो लोगों तक 99 नहीं बल्कि 100 पैसे ही पहुंचते हैं. 

Zee sammelan 2022: कैसे ब्रेकआउट कैटेगरी से निकल स्टैंड आउट देशों की श्रेणी में आया भारत? राजनाथ सिंह ने बताया

Zee sammelan 2022: जी न्यूज के खास कार्यक्रम जी सम्मेलन में शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिरकत की. राजनाथ सिंह ने कहा कि 2014 से पहले भारत ब्रेकआउट देशों की श्रेणी में खड़ा था. उन्होंने कहा, ब्रेकआउट नेशन उन देशों को कहते हैं जिनमें विकसित देश की श्रेणी में आने की क्षमता होती है लेकिन स्‍टैंड आउट नेशन उसमें एक कदम आगे की स्थिति में होता है यानी वह अपने विशिष्‍ट प्रदर्शन के साथ विकसित देशों के साथ आ खड़ा होता है. उन्होंने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की बात सुनी जाती है,  आज का भारत उभरता हुआ भारत है. मोदी सरकार से देश की दशा और दिशा में बदलाव आया है.

रक्षा मंत्री ने कहा, स्‍वस्‍थ लोकतंत्र के लिए संवाद जरूरी है. कमजोर लोकतंत्र में विवाद और विभाजन की आशंका होती है. उन्होंने कहा, पीएम मोदी के सत्‍ता में आने के बाद आज आठ वर्ष बीतने के बाद ये संतोष के साथ कहा जा सकता है कि सी-चेंज यानी आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिला है. देश की दशा-दिशा में अहम बदलाव आया है. इसकी बानगी इस रूप में समझी जा सकती है कि भारत पहले ब्रेकआउट नेशन की कैटेगरी में खड़ा था लेकिन मोदी युग में आज स्‍टैंड आउट नेशन की कैटेगरी में खड़ा है.

राजनाथ सिंह ने माना-महंगाई बढ़ी है

जी सम्मेलन में राजनाथ सिंह ने माना कि महंगाई बढ़ी है लेकिन साथ ही कहा कि पिछली सरकारों के मुकाबले मोदी सरकार में महंगाई नहीं बढ़ी. सरकार ने संकोच नहीं किया और जीएसटी, बैंकिंग सिस्टम जैसे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए. देश अब इन्वेस्टमेंट हब बन गया है. मुद्रा योजना के तहत 35 करोड़ से ज्यादा कारोबारियों को 8 लाख करोड़ से ज्यादा का लोन दिया है.

'अब 100 पैसे पहुंचते हैं'

उन्होंने कहा, आज 100 पैसा अगर दिल्ली के बैंक से निकलता है तो लाभार्थी के अकाउंट में 100 का 100 पैसा पहुंचता है, 99 पैसा नहीं पहुंचता. मोदी युग की एक बड़ी विशिष्‍टता है कि आज जो 100 पैसे ऊपर से भेजे जाते हैं वो शत-प्रतिशत अंतिम पायदान तक पहुंचते हैं. भारत में डिजिटल लेनदेन बढ़ा है. एक महीने में 6 बिलियन डिजिटल का ट्रांजेक्शन हुआ है. 2026 में 65 फीसदी लेनदेन भारत डिजिटल के जरिए करेगा. 

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news