चांदी की पायल पहने-पहने हो गयी है काली, तो इन 5 चीजों से करें सफाई; आएगी नयी सी चमक
Advertisement
trendingNow12307898

चांदी की पायल पहने-पहने हो गयी है काली, तो इन 5 चीजों से करें सफाई; आएगी नयी सी चमक

Silver Cleaning Tips: यदि आपकी चांद की पायल भी काली नजर आने लगी है, तो यहां बताए गए उपायों से उसकी खोई हुई चमक को वापस पा सकते हैं. 

चांदी की पायल पहने-पहने हो गयी है काली, तो इन 5 चीजों से करें सफाई; आएगी नयी सी चमक

चांदी की पायल भारतीय महिलाओं के सोलह श्रृंगार का एक अहम हिस्सा है. वैसे तो इसे अविवाहित लड़कियां भी पहनती है, लेकिन शादीशुदा महिलाओं के लिए इसे हर समय पहने रखना जरूरी होता है. हिन्दू धर्म में खासतौर पर इस नियम को फॉलो किया जाता है. ऐसे में समय के साथ चांदी की पायल अपनी चमक पूरी तरह से खो देती है, जिसके कारण उसका रंग काला नजर आने लगता है. ऐसे में पायल की चमक को नए जैसा बनाए रखने के लिए  यहां बताए गए उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं. 

नींबू+ नमक

नींबू की प्राकृतिक सफाई करने वाले गुण चांदी को चमकाने में कारगर हैं. इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस निचोड़ लें और उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं. इस पेस्ट को चांदी की वस्तुओं पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर पायल को मुलायम कपड़े से रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें. 

एल्यूमिनियम फॉइल

एल्युमिनियम फॉइल सिर्फ खाना पैक करने के लिए नहीं है. यह चांदी को साफ करने में भी मददगार है. इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा सा नमक डालें. चांदी की पायल के साथ एल्युमिनियम फॉइल के टुकड़े भी बर्तन में डाल दें. कुछ देर बाद पायल को बाहर निकालें और मुलायम कपड़े से साफ करें. अंत में साफ पानी से धोकर सूखे कॉटन कपड़े से पोंछ लें.

इसे भी पढ़ें- सोने से चमक उठेंगे पूजा रूम में रखें पीतल के बर्तन, घर में रखी इन चीजों से एक बार करके देखें सफाई

टूथपेस्ट 

आपको यह जानकर हैरानी होगी, लेकिन टूथपेस्ट भी चांदी की सफाई में मदद कर सकता है. लेकिन जेल वाला टूथपेस्ट नहीं होना चाहिए. एक मुलायम कपड़े पर थोड़ा सा सफेद टूथपेस्ट लगाएं और इसे पायल पर अच्छी तरह से लगा दें. फिर साफ पानी से धोकर सूखे कॉटन कपड़े से पोंछ लें. ध्यान दें कि ज्यादा रगड़ने से चांदी पर खरोंच के निशान आ सकते हैं.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी चांदी की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा सा खाने का सोडा घोलें. पायल को इस घोल में कुछ देर के लिए डुबोएं. अब टूथब्रश से इसे धीरे-धीरे रगड़ें. फिर साफ पानी से धोकर सूखे कॉटन कपड़े से पोंछ दें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news