सोने से चमक उठेंगे पूजा रूम में रखें पीतल के बर्तन, घर में रखी इन चीजों से एक बार करके देखें सफाई
Advertisement
trendingNow12196106

सोने से चमक उठेंगे पूजा रूम में रखें पीतल के बर्तन, घर में रखी इन चीजों से एक बार करके देखें सफाई

How To Clean Pooja Vessels: पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने वाले पीतल के बर्तन गंदे हो गए हैं तो इसे वापस से चमकाने के लिए आप यहां बताए गए घरेलू उपायों को ट्राई कर सकते हैं. 

सोने से चमक उठेंगे पूजा रूम में रखें पीतल के बर्तन, घर में रखी इन चीजों से एक बार करके देखें सफाई

पूजा में सबसे ज्यादा पीतल के बर्तनों के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है. सोने से चमकने वाला यह बर्तन पूजा घर की रौनक को बढ़ा देता है. ऐसे में इसकी सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. हालांकि कुछ लोग पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल रसोई में भी करते हैं. 

इसमें कोई दोराय नहीं कि पीतल के बर्तन दिखने में बहुत ही सुंदर होते हैं, लेकिन समय के साथ इनकी चमक फीकी पड़ने लगती है. ऐसे में इसकी चमक को बरकरार रखने के लिए यहां बताए गए उपाय बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं. 

सामग्री- 
इमली का पेस्ट 
नींबू 
नमक 
दही 
सफेद सिरका
टमाटर का पेस्ट 

विधि 1: इमली से सफाई

सबसे पहले इमली को पानी में भिगोकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर पीतल के बर्तन पर ये पेस्ट लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में हल्के हाथों से रगड़ें और साफ पानी से धोने के बाद इसे सूती कपड़े से पोंछ कर सुखा लें.

विधि 2: नींबू और नमक से सफाई

आधा नींबू काट लें और उस पर थोड़ा सा नमक लगाएं और इससे पीतल के बर्तन को रगड़ें. 10 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद साफ पानी से धोकर सुखा लें.

विधि 3: दही से सफाई

थोड़ा सा दही लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं. फिर इस पेस्ट को पीतल के बर्तन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बर्तन को गर्म पानी से धोकर सुखा लें.

विधि 4: सिरके से सफाई

पीतल के बर्तन को चमकाने के लिए एक चम्मच सफेद सिरका को थोड़े से पानी में मिलाएं. घोल में रुई का कपड़ा भिगोकर पीतल के बर्तन को रगड़ें. फिर साफ पानी से इसे धोकर सुखा लें.

विधि 5: टमाटर से करें सफाई

सबसे पहले एक ताजे टमाटर को काट लें. फिर कटे हुए टमाटर से पीतल के बर्तन को रगड़ें.15 मिनट बाद साफ पानी से बर्तन को धोकर सुखा लें.

ये बातें याद रखें

पीतल के बर्तन साफ करने के लिए कठोर रसायनों का इस्तेमाल न करें.
ज्यादा जोर से रगड़ने से पीतल की परत हट सकती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news