Yoga For Back Pain: कमर दर्द को जड़ से खत्म करें! 5 योगासन दिलाएंगे लंबे समय तक आराम
Advertisement
trendingNow12281525

Yoga For Back Pain: कमर दर्द को जड़ से खत्म करें! 5 योगासन दिलाएंगे लंबे समय तक आराम

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में पीठ दर्द एक आम समस्या बन गई है. लंबे समय तक बैठे रहने, गलत पोस्चर और व्यायाम की कमी पीठ दर्द का कारण बन सकती है.

Yoga For Back Pain: कमर दर्द को जड़ से खत्म करें! 5 योगासन दिलाएंगे लंबे समय तक आराम

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में पीठ दर्द एक आम समस्या बन गई है. लंबे समय तक बैठे रहने, गलत पोस्चर और व्यायाम की कमी पीठ दर्द का कारण बन सकती है. दर्द निवारक दवाओं के सहारे जीने से बेहतर है कि आप योग का सहारा लें. योग न सिर्फ कमर दर्द में राहत देता है बल्कि आपकी रीढ़ को मजबूत और लचीला बनाता है.

कुछ आसान योगासन हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं और पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

1. ताड़ासन (Tadasana)
ताड़ासन एक खड़े रहने का आसन है जो शरीर के बैलेंस और स्थिरता को बढ़ाता है. इस करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को कंधों जितना चौड़ा करके रखें. अपनी रीढ़ को सीधा रखें, छाती को चौड़ा करें और कंधों को नीचे की ओर ढीला छोड़ दें. इस आसन में 30 से 60 सेकंड तक रहें और धीरे-धीरे सांस लेते रहें.

2. भुजंगासन (Cobra Pose)
भुजंगासन पेट के बल लेटने का आसन है जो रीढ़ को मजबूत करता है और पीठ की मसल्स को खींचता है. इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं, माथा जमीन पर रखें और हथेलियों को कंधों के नीचे टिकाएं. अब धीरे-धीरे अपर बॉडी को ऊपर उठाएं, कंधों को पीछे की ओर खींचें और छाती को बाहर निकालें. इस आसन में 15 से 30 सेकंड तक रहें और धीरे-धीरे सांस लेते रहें.

3. बालासन (Child's Pose)
बालासन एक आराम देने वाला आसन है जो पीठ की थकान को दूर करता है और तनाव कम करता है. इसके लिए, घुटनों के बल बैठ जाएं, पैरों को फैलाकर रखें और बड़े पैर के अंगूठे को मिलाएं. अब माथे को घुटनों के बीच टिकाएं और भुजाओं को शरीर के बगल में फैला लें. इस आसन में 30 से 60 सेकंड तक रहें और धीमी और गहरी सांस लेते रहें.

4. कैट-काऊ पोज (Cat-Cow Pose)
कैट-काऊ पोज रीढ़ को लचीला बनाता है और पीठ की मसल्स की जकड़न को कम करता है. सबसे पहले चतुर्भुजंगासन की मुद्रा में आएं, हाथों को कंधों के नीचे और घुटनों को कूल्हों के नीचे टिकाएं. सांस लेते हुए रीढ़ को ऊपर उठाएं, गर्दन को पीछे की ओर ले जाएं और पेट को नीचे की ओर सिंकाएं (काऊ). सांस छोड़ते हुए रीढ़ को नीचे की ओर मोड़ें, पीठ को ऊपर उठाएं और गर्दन को नीचे की ओर झुकाएं (कैट). इस आसन को 10 बार दोहराएं और धीमी गति से प्रैक्टिस करें.

5. अधोमुखश्वानासन (Downward-Facing Dog Pose)
अधोमुखश्वानासन पूरे शरीर को खींचता है और रीढ़ को मजबूत करता है. चतुर्भुजंगासन के पोज में आएं, अब कूल्हों को ऊपर उठाएं, एड़ियों को जमीन पर टिकाने की कोशिश करें और शरीर को उल्टे V के आकार में लाएं. इस आसन में 30 से 60 सेकंड तक रहें और धीमी गति से सांस लेते रहें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news