बिना उपकरणों के मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए 5 बॉडीवेट एक्सरसाइज, घर पर ही बनेगी मस्कुलर बॉडी
Advertisement
trendingNow12418985

बिना उपकरणों के मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए 5 बॉडीवेट एक्सरसाइज, घर पर ही बनेगी मस्कुलर बॉडी

आजकल की बिजी लाइफ में जिम जाने का समय निकाल पाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपनी मसल्स को मजबूत नहीं कर सकते.

बिना उपकरणों के मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए 5 बॉडीवेट एक्सरसाइज, घर पर ही बनेगी मस्कुलर बॉडी

आजकल की बिजी लाइफ में जिम जाने का समय निकाल पाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपनी मसल्स को मजबूत नहीं कर सकते. बॉडीवेट एक्सरसाइज ऐसे व्यायाम होते हैं जिन्हें करने के लिए किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं होती. इन एक्सरसाइज से आप अपने शरीर को सही शेप में ला सकते हैं और मसल्स को मजबूत बना सकते हैं, वो भी बिना किसी उपकरण के. आइए जानते हैं 5 ऐसे ही बॉडीवेट एक्सरसाइज के बारे में जो मसल्स को बनाने में मददगार हैं.

1. पुश-अप्स (Push-ups)
पुश-अप्स एक क्लासिक बॉडीवेट एक्सरसाइज है जो आपकी छाती, कंधे और ट्राइसेप्स की मसल्स को मजबूती देने में बेहद प्रभावी है. इसे करने के लिए अपने हाथों और पैरों के बल जमीन पर आएं. अपने शरीर को सीधा रखें और अपने हाथों से खुद को ऊपर-नीचे करें. यह एक्सरसाइज मसल्स की ताकत को बढ़ाने के साथ-साथ स्थिरता भी प्रदान करती है. आप पुश-अप्स के विभिन्न प्रकार जैसे कि क्लैप पुश-अप्स या डायमंड पुश-अप्स भी कर सकते हैं, जो आपकी मसल्स पर अधिक दबाव डालते हैं और उन्हें तेजी से विकसित करते हैं.

2. स्क्वाट्स (Squats)
स्क्वाट्स आपकी निचली शरीर की मसल्स जैसे कि क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग्स और ग्लूट्स को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए अपने पैरों को कंधों की चौड़ाई पर रखें और घुटनों को मोड़ते हुए नीचे बैठें, जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठ रहे हों. फिर वापस खड़े हो जाएं. यह एक्सरसाइज न केवल मसल्स को मजबूत करती है बल्कि आपके शरीर की स्थिरता और संतुलन को भी बेहतर बनाती है.

3. प्लैंक (Plank)
प्लैंक एक साधारण लेकिन प्रभावी एक्सरसाइज है जो आपके कोर मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करती है. इसे करने के लिए आपको अपने पेट के बल लेटना है और अपने शरीर को कोहनी और पंजों के बल ऊपर उठाना है. इस स्थिति को जितनी देर तक हो सके, बनाए रखें. यह एक्सरसाइज आपके एब्स, बैक और कंधों को मजबूती देने के लिए बहुत फायदेमंद है.

4. बर्पीज (Burpees)
बर्पीज एक हाई-इंटेंसिटी बॉडीवेट एक्सरसाइज है जो पूरे शरीर को टोन करने और मसल्स को विकसित करने में मदद करती है. इसे करने के लिए सबसे पहले खड़े हो जाएं, फिर नीचे की ओर झुकते हुए प्लैंक पोजीशन में आएं. इसके बाद एक पुश-अप करें और वापस खड़े होते हुए एक जम्प लगाएं. बर्पीज आपके कार्डियोवस्कुलर फिटनेस को भी बेहतर बनाता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

5. लंजेस (Lunges)
लंजेस एक और शानदार बॉडीवेट एक्सरसाइज है जो आपकी पैरों की मसल्स को टोन करने में मदद करती है. इसे करने के लिए एक पैर आगे बढ़ाएं और घुटनों को 90 डिग्री पर मोड़ते हुए नीचे झुकें. फिर वापस खड़े हो जाएं और दूसरे पैर से इसे दोहराएं. यह एक्सरसाइज आपके बैलेंस और कोऑर्डिनेशन को बेहतर करती है और आपके ग्लूट्स और थाईज की मसल्स को मजबूत बनाती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news