Sharbat For Summer: गर्मी में आपके शरीर को हाइड्रेटेड और हेल्दी रखेंगे ये 5 स्वादिष्ट शरबत
Advertisement
trendingNow12258985

Sharbat For Summer: गर्मी में आपके शरीर को हाइड्रेटेड और हेल्दी रखेंगे ये 5 स्वादिष्ट शरबत

पानी के जगह आप गर्मी में स्वादिष्ट और सेहतमंद शरबत का बेहतरीन ऑप्शन चुन सकते हैं. आज हम आपको 5  ऐसे लजीज शरबत बताएंगे, जो आपको गर्मी की लू से बचाने के साथ-साथ हेल्दी रखेंगे.

Sharbat For Summer: गर्मी में आपके शरीर को हाइड्रेटेड और हेल्दी रखेंगे ये 5 स्वादिष्ट शरबत

इस भीषण गर्मी में तेज धूप और गर्म हवाएं सभी को परेशान कर रही हैं. ऐसे मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. पानी पीना तो शरीर को हाइड्रेटेड रखने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन कई बार सिर्फ पानी पीने से भी ऊब हो जाती है.

पानी के जगह आप गर्मी में स्वादिष्ट और सेहतमंद शरबत का बेहतरीन ऑप्शन चुन सकते हैं. आज हम आपको 5  ऐसे लजीज शरबत बताने जा रहे हैं, जो आपको गर्मी की लू से बचाने के साथ-साथ हेल्दी रखेंगे

1. आम का पन्ना
आम का पन्ना सबसे लोकप्रिय और फायदेमंद शरबत में से एक है. आम में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. आम का पन्ना बनाने के लिए कच्चे आम को छीलकर, उसका गूदा निकालकर, पुदीने की पत्तियों के साथ पीस लें. इस पेस्ट को चीनी और पानी के साथ मिलाकर छान लें. आप इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए थोड़ा सा काला नमक डाल सकते हैं.

2. खीरे का शरबत
खीरे में 90% पानी होता है, जो इसे गर्मियों में बेहतरीन हाइड्रेटिंग ड्रिंक बनाता है. खीरे का शरबत शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए खीरे को छीलकर टुकड़ों में काट लें.  इन टुकड़ों को पुदीने की पत्तियों, नींबू के रस और चीनी के साथ पीस लें. फिर इसे छानकर ठंडा करके पिएं.

3. तरबूज का शरबत
तरबूज भी गर्मियों का एक पसंदीदा फल है, जिसमें 92% पानी होता है. तरबूज का शरबत शरीर को ठंडा रखने और लू से बचाने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए तरबूज के गूदे को पुदीने की पत्तियों, नींबू के रस और चीनी के साथ पीस लें. इसे छानकर ठंडा करके पिएं.

4. जल जीरा
जल जीरा एक पारंपरिक भारतीय पेय है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने और शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए जीरा, पुदीने की पत्तियां, धनिया के पत्ते, अदरक का टुकड़ा और थोड़ा सा गुड़ डालकर पानी में उबाल लें. इसे छानकर ठंडा करके पिएं. आप इसमें काला नमक भी डाल सकते हैं.

5. छाछ
छाछ न केवल स्वादिष्ट बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं और शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं. आप बाजार से मीठी या नमकीन छाछ ले सकते हैं या फिर घर पर दही को मथकर छाछ बना सकते हैं.

Trending news