5 बिजनेस आइडिया, जिनसे घर बैठे कर सकते हैं अच्छी कमाई
Advertisement

5 बिजनेस आइडिया, जिनसे घर बैठे कर सकते हैं अच्छी कमाई

आप घर बैठे योग की ट्रेनिंग दे सकते हैं. बस आपको अपनी डिजिटल समझ थोड़ी अपडेट रखनी होगी. ज़ूम और गूगल मीट के माध्यम से अपने क्लाइंट बना सकते हैं.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: अगर आप शिद्दत से कुछ करना चाहते हैं तो एक दिन सफल जरूर होंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे बिसनेस और वर्क फ्रॉम होम आइडियाज बताने जा रहें है, जिनसे आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं. साथ ही यह आपको यह भी बताएंगे कि अपने बिसनेस को कैसे प्रमोट करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट हो.  

ऑनलाइन योग ट्रेनिंग
आप घर बैठे योग की ट्रेनिंग दे सकते हैं. बस आपको अपनी डिजिटल समझ थोड़ी अपडेट रखनी होगी. ज़ूम और गूगल मीट के माध्यम से अपने क्लाइंट बना सकते हैं. शी फिटनेस क्लब की ओनर दीपांशा मिश्रा मानती हैं कि इस महामारी में योग और फिटनेस का महत्व पहले से और बढ़ गया है. उनका कहना है की वो घर बैठे अपने क्लाइंट को ऑनलाइन योग क्लास देती हैं.

होम गार्डनिंग
सभी को पेड़-पौधों से प्यार होता है. सभी चाहते हैं कि घर में ढेर सारे प्लांट्स लगे हों, जिनमें कई सारे फूल लगे हों. आज की बिजी लाइफ में किसी को इतना समय नहीं मिलता है कि अपना होम गार्डन बना सके. प्लांट्स का ख्याल रखना पड़ता है. आजकल लोग ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढ़ते हैं जो आकर सारा प्लांटेशन कर दे और साथ ही साथ महीने में कई बार आकर उनको मेन्टेन भी करता रहे. यदि आपको पेड़-पौधों की अच्छी समझ है तो घर में एक नर्सरी बनाकर उसका बिसनेस कर सकते हैं.

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर
इसके लिए आपको जो काम सबसे पहले करना है वो है अपने व्यक्तित्व और पसंद के हिसाब से टॉपिक ढूंढना. ऐसा कुछ जिसमें आपको बहुत अच्छी नॉलेज हो और इंटरेस्ट भी हो.   

फ्रीलांस राइटिंग बिजनेस
यदि आपकी लेखनी में जादू है तो फ्रीलांस राइटिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आपका हिंदी-अंग्रेजी का ज्ञान अच्छा है तो ट्रांसलेशन कर सकते हैं. कम समय में आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो घोस्ट राईटिंग भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन हेल्थ कंसल्टेंसी
आज कल लोग हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं. कोरोना के कारण लोग डॉक्टर के पास नहीं जाना चाह रहे हैं, इसलिए वे अपने डॉक्टर से फोन पर ही सलाह ले रहे हैं. इसे देखते हुए डॉक्टर ऑनलाइन कंसल्टेंसी दे रहे हैं. 

बिसनेस को घर बैठे कैसे करें प्रमोट
घर बैठे-बैठे तो क्लाइंट मिलेगा नहीं, इलसिए आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे लोग आपके पास आकर आपका प्रोडक्ट खरीदें. आपका प्रोडक्ट या हुनर दूसरों तक पहुंचे उसका एक आसान तरीका है वॉट्सएप और फेसबुक ग्रुप. यहां आपको एक ग्रुप बनाना है, जिसका आप मनचाहा नाम दे सकते हैं. इसमें आपको अपने पड़ोसी, दोस्तों और रिश्तेदारों को ऐड करना पड़ेगा. यहीं से आपकी मार्केटिंग शुरू होगी. 

Trending news