Beauty Tips: माथे पर निकल रहे दाने फीकी कर देंगे चेहरे की दमक, इन नुस्खों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement

Beauty Tips: माथे पर निकल रहे दाने फीकी कर देंगे चेहरे की दमक, इन नुस्खों से मिल जाएगा छुटकारा

Forehead acne: घरेलू नुस्खों के जरिए स्किन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. चेहरे पर निकलने वाले दानों से छुटकारे के लिए हम कई नुस्खों को आजमा सकते हैं. 

एक्ने घटाने के लिए घरेलू नुस्खे

Acne Home Remedies:  चेहरा भलें ही कितना भी साफ हो, लेकिन अगर कहीं भी एक्ने हो जाएं तो सारे चेहरे की सुंदरता फीकी लगने लगती है. कई लोगों को माथे पर छोटे-छोटे दाने या पिंपल्स की परेशानी होती है. इसके पीछे की वजह हार्मोन्स में होना वाले बदलाव या फिर स्ट्रेस हो सकता है. एक्ने फ्री स्किन के लिए बाजार के कई प्रॉडक्ट्स दावा करते हैं, लेकिन ये महंगे होते हैं और इनकी वजह से स्किन पर साइडइफेक्ट्स हो सकते हैं. कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जो पुराने समय से इस्तेमाल होते आए हैं. एक्ने हटाने के ये नुस्खे आज भी कारगर हैं. आइए जानते हैं एक्ने हटाने के घरेलू नुस्खों के बारे में. 

इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा एक्ने से छुटकारा

बेसन और बादाम को मिलाकर लगाने से भी एक्ने की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. माथे पर से एक्ने हटाने के लिए बादाम को पाउडर को बेसन के साथ मिलाएं, उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें. एक्ने की परेशानी दूर हो जाएगी, साथ ही चेहरा भी निखर जाएगा.

एलोवेरा और टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल एक्ने की परेशानी को दूर करने के काम आता है. टी ट्री ऑइल में थोड़ा सा पानी मिलाकर दाने वाली जगहों पर लगाने से एक्ने से छुटकारा मिल जाएगा. इस तेल में एलोवेरा मिलाकर लगाने से भी एक्ने की परेशानी दूर हो जाती है. 

खरबूजे से करें मालिश

एक्ने को दूर करने के लिए खरबूजे का इस्तेमाल किया जाता है. खरबूजे के टुकड़े से रात में चेहरे पर मालिश करें. सुबह तक लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरे को पानी से धो लें. इससे स्किन ग्लोइंग भी हो जाएगी.

नींबू से हट जाएंगे बैक्टीरिया

एक्ने की वजह चेहरे पर जमा होने वाले बैक्टीरिया भी हो सकते हैं. नींबू के इस्तेमाल से इस दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. नींबू के रस को एक्ने पर लगाकर 5 मिनट तक रखें, दानों की परेशानी दूर हो जाएगी. नींबू के रस से दानों पर जलन भी हो सकती है.

कॉफी से करें स्क्रब

एक्ने हटाने के लिए स्क्रब भी बढ़िया ऑप्शन है. एक्ने हटाने के लिए कॉफी से चेहरे पर स्क्रब कर सकते हैं. इसमें मौजूद गुण दानों को धीरे-धीरे दूर कर देंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news