एल्युमिनियम कढ़ाई तेल मसालों के दाग से हो गयी काली, इन आसान उपायों से चमकाएं चांदी सा
Advertisement
trendingNow12346050

एल्युमिनियम कढ़ाई तेल मसालों के दाग से हो गयी काली, इन आसान उपायों से चमकाएं चांदी सा


Aluminum Kadai Cleaning Tips: एल्युमीनियम की कढ़ाई बहुत जल्दी काली हो जाती है. इसे नए जैसा चमकाने के लिए ये कुछ उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं.

एल्युमिनियम कढ़ाई तेल मसालों के दाग से हो गयी काली, इन आसान उपायों से चमकाएं चांदी सा

हमारी रसोई में एल्युमिनियम की कढ़ाई का इस्तेमाल खूब होता है. सब्जी बनाने से लेकर पूड़ी तलने तक, ये हर काम में यूज होती है. लेकिन कई बार ज़्यादा इस्तेमाल या फिर जले हुए भोजन को साफ न करने से इनमें जिद्दी दाग लग जाते हैं जिन्हें छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. 

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो ये लेख में आपके लिए है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी एल्युमिनियम की कढ़ाई को चमका सकते हैं.

बेकिंग सोडा और नींबू का जादू

बेकिंग सोडा और नींबू तो हर रसोई में आसानी से मिलने वाली चीज़ें हैं. ये दोनों मिलकर आपकी कढ़ाई के दागों को साफ करने में कमाल कर सकते हैं. सबसे पहले कढ़ाई को गर्म कर लें. फिर गैस बंद कर दें और उसमें थोड़ा सा पानी डालें. गर्म पानी से कढ़ाई में जमे हुए अवशेष को हटाने की कोशिश करें.  इसके बाद, कढ़ाई में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और नींबू काटकर उसका रस निचोड़ लें. पेस्ट बनने तक अच्छे से मिलाएं. इस पेस्ट को कढ़ाई की दाग़ वाली जगहों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. आखिर में कड़े स्क्रब या नर्म स्पंज से रगड़ें और साफ पानी से धो लें. 

नमक और नींबू 

अगर बेकिंग सोडा न हो, तो आप नमक और नींबू की मदद भी ले सकते हैं. सबसे पहले कढ़ाई को गर्म करें. फिर गैस बंद कर दें. थोड़ा ठंडा होने पर कढ़ाई में थोड़ा सा नमक डालें. अब नींबू को आधा काट लें और कटे हुए भाग से कढ़ाई को रगड़ें. नमक रगड़ने से दाग हटाने में मदद मिलेगी. अंत में साफ पानी से धो लें. 

इसे भी पढ़ें- नींबू के छिलके को न करें कचरे में फेंकने की भूल, ऐसे यूज करके चमका सकते हैं अपना किचन

 

टमाटर से करें सफाई

एल्युमीनियम की कढ़ाई साफ करने में भी टमाटर आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए एक पका हुआ टमाटर काट लें. कटे हुए टमाटर से कढ़ाई की दाग वाली जगहों को रगड़ें. टमाटर का एसिड दागों को हटाने में मदद करेगा. कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें. 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news