Dates in Winters: एनर्जी, आयरन और विटामिन्स का पावरहाउस है खजूर, सर्दियों में सेहत की कर देगा बल्ले-बल्ले
Advertisement

Dates in Winters: एनर्जी, आयरन और विटामिन्स का पावरहाउस है खजूर, सर्दियों में सेहत की कर देगा बल्ले-बल्ले

Foods For Winters: खजूर में उपचार शक्ति होती है और दुनिया भर में कम से कम 30 प्रकार के खजूर पाए जाते हैं. ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज सामग्री के आधार पर, खजूर तीन प्रकारों में आते हैं: सॉफ्ट, सेमी ड्राई और ड्राई.

Dates in Winters: एनर्जी, आयरन और विटामिन्स का पावरहाउस है खजूर, सर्दियों में सेहत की कर देगा बल्ले-बल्ले

Dates Benefits: सर्दियां आ गई हैं. कई लोगों को ठंड के मौसम का काफी इंतजार रहता है. लेकिन ये बेहद जरूरी है कि आप मौसम के अनुसार अपनी डाइट में बदलाव करें, ताकि एनर्जी लेवल हाई रहे और बीमारियां दूर. खजूर ऐसा ही सुपरफूड है, जिसे आप सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. अपने पौष्टिक तत्वों के कारण ये सेहत के लिए गुणों का खजाना हैं. क्रिसमस और न्यू ईयर पर आप इन्हें चीनी के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

खजूर विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, फ़ास्फ़रोस, कॉपर और मैग्निशियम का पावरहाउस है. पाचन तंत्र को सुचारू रखने के लिए खजूर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं. खजूर में उपचार शक्ति होती है और दुनिया भर में कम से कम 30 प्रकार के खजूर पाए जाते हैं. ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज सामग्री के आधार पर, खजूर तीन प्रकारों में आते हैं: सॉफ्ट, सेमी ड्राई और ड्राई.

बोन हेल्थ

 खजूर विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर का अच्छा स्रोत है और चीनी का विकल्प भी. सर्दियों के दौरान शरीर को कम धूप मिलने से विटामिन डी की कमी हो जाती है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. अपने भोजन में कैल्शियम से भरपूर खजूर को शामिल करके इसे रोका जा सकता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करता है. इसमें पोटेशियम, फास्फोरस, तांबा और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो हड्डियों से संबंधित मुद्दों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया को रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं.

 गठिया के दर्द में कारगर

ठंड आते ही आपने देखा होगा कि कई लोगों को गठिया का दर्द शुरू हो जाता है. मैग्नीशियम और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर खजूर आपके दर्द को दूर करने के लिए बहुत अच्छा स्रोत है.  

हार्ट अटैक के खतरे को करता है कम

सर्दियों में शरीर का तापमान गिर जाता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. खजूर खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है जिससे दिल का दौरा और उच्च रक्तचाप का खतरा कम हो जाता है. इसे सुबह और शाम के नाश्ते में शामिल करने से स्टैमिना बढ़ता है, जिससे ठंड के दिनों में आप सुस्ती महसूस नहीं करते.

 एनर्जी बूस्टर

क्या सर्दी की सर्द सुबह में अच्छी नींद लेने के बावजूद आपको सुस्ती महसूस हो रही है तो आपको खजूर खाना चाहिए. खजूर में सिंपल कार्ब्स होते हैं, जिससे एनर्जी लेवल हाई रहता है.  वर्कआउट से पहले भी आप इसको खा सकते हैं.

आयरन से भरपूर

खजूर आयरन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. आयरन की कमी इन दिनों शहरी और ग्रामीण महिलाओं में देखी जा रही है और इसकी वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं, जैसे कम ऊर्जा, हार्मोनल इश्यू, कम इम्यूनिटी, हेयरफॉल और प्रेग्नेंसी में अबॉर्शन का रिस्क. ऐसे में आपको आयरन से भरपूर खजूर का सेवन करना चाहिए, जिसे हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है और रेड ब्लड सेल्स बूस्ट होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news