Weight Loss Tips: क्‍या अंडा खाने से वजन कम होता है?
Advertisement
trendingNow12382564

Weight Loss Tips: क्‍या अंडा खाने से वजन कम होता है?

Weight Loss Tips in hindi: वजन कम करने के ल‍िए आप क‍ितना कुछ करते हैं. सबसे पहले अपनी डायट पर कंट्रोल करते हैं. लेक‍िन अंडा खाकर वजन कंट्रोल क‍िया जा सकता है? जान‍िये इस बारे में एक्‍पर्ट क्‍या कहते हैं. 

Weight Loss Tips: क्‍या अंडा खाने से वजन कम होता है?

Egg For Weight Loss : वजन घटाना मुश्किल हो सकता है. आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा, अच्छी नींद लेनी होगी और स्‍ट्रेस से दूर रहना होगा. ऐसे में, वजन घटाने के कुछ टिप्स मददगार भी साबित होते हैं क्योंकि वे एक्‍स्‍ट्रा वजन को आसानी से कम करने में मदद करते हैं. इनमें से एक अंडे भी है. अंडे को आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये पेट भराऊ होते हैं  और साथ ही पोषण से भरपूर भी. ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं. हालांकि इस बात पर बहस होती है कि अंडे आपके दिल के लिए स्वस्थ हैं या नहीं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना एक से दो अंडे खाना आपके ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

काजू या बादाम, दोनों में कौन है ज्‍यादा हेल्‍दी; Weight Loss में कौन आता है काम?

 

अंडा खाकर घटाया जा सकता है वजन? 
तो सवाल ये है क‍ि क्‍या वजन घटाने में अंडा कारगर है? अंडा खाकर कैसे वजन घटाया जा सकता है. अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, कैलोरी में कम होते हैं, और ये मेटाबोलिज्‍म को बढ़ावा दे सकते हैं. इस लेख में, हम बता रहे हैं कि वजन घटाने में अंडे का उपयोग कैसे कर सकते हैं. साथ ही इसे कब खाना चाहिए और कैसे. 

यहां देख‍िए क‍ि अंडा कैसे वजन कम करने में मदद करता है: 

प्रोटीन से भरपूर 
अंडे में प्रोटीन होता है, जो आपको बहुत देर तक भूख का एहसास नहीं होने देता. प्रोटीन आपके भूख कम करने वाले हार्मोन जैसे GLP-1, पेप्टाइड YY और कोलेसिस्टोकाइनिन को बढ़ाता है. जबकि भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन(ghrelin)  के स्तर को कम करता है. यह आपकी कैलोरी खपत को कम करने में मदद कर सकता है

क्‍या प्‍लास्‍ट‍िक से ऑट‍िज्‍म का खतरा होता है? स्‍टडी में सामने आई चौंका देने वाली बात

 

कैलरी कम होती है 
एक बड़े अंडे में लगभग 70-80 कैलोरी होती है जो इसे पोषक तत्वों से भरपूर, कम कैलोरी वाला भोजन बनाती है.  इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

मेटाबोल‍िज्‍म बेहतर करता है अंडा 
प्रोटीन में वसा और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में अधिक TEF होता है. खाने का थर्मिक प्रभाव (TEF) पाचन और मेटाबोलिज्‍म के लिए जरूरी ऊर्जा देता है. चूंकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए वे आपके मेटाबोलिज्‍म को बढ़ा सकते हैं और कैलोरी बर्निंग में सुधार कर सकते हैं. 

मांसपेश‍ियों के ल‍िए 
अंडे में एमीनो एस‍िड होता है, जो मांसपेश‍ियों को बनाने में मददगार होते हैं. जब आप वजन कर रहे होते हैं तब आपकी मांसपेश‍ियों के मास को बनाए रखना जरूरी है. 

Real Life Weight Loss Story: 30 साल की मह‍िला ने एक्‍सेस डाइट और एक्‍सरसाइज के ब‍िना घटाया 45 क‍िलो वजन, जान‍िये कैसे

 

ओवरईट‍िंग से बचते हैं 
अंडे खाने के बाद आपको देर तक भूख नहीं लगती. ऐसे में आप ऐसी चीजों को नहीं खाते जो आपका वजन बढा देती हैं. भूख लगने पर, सामने जो भी द‍िख जाए, आप खा ही लेते हैं. 

कैसे और कब खाएं 
अंडा खाने का सबसे सही समय सुबह है. सुबह नाश्‍ते में आप उबले हुए अंडे या पोच खा सकते हैं. 

Anti-ageing foods: उम्र लगा लेगी बैक ग‍ियर, खाना शुरू कर दें ये चीजें

 

Trending news