Iron Kadhai Side Effects: भूल से भी लोहे की कढ़ाई या पैन में इन चीजों को न पकाएं, जरूरी बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow1899339

Iron Kadhai Side Effects: भूल से भी लोहे की कढ़ाई या पैन में इन चीजों को न पकाएं, जरूरी बातों का रखें ध्यान

लोहे के बर्तन में खाना पकाना वैसे तो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें लोहे के बर्तन में बिल्कुल नहीं बनाना चाहिए वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. जानें उनके बारे में.

लोहे के बर्तन में ये चीजें न बनाएं

नई दिल्ली: वैसे तो लोहे की कढ़ाई या पैन (Iron wok or pan) में बने खाने का अलग ही स्वाद होता है और यह सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है (Good for health). इसका कारण ये है कि जब लोहे की कढ़ाई में खाना पकाया जाता है तो कढ़ाई में मौजूद आयरन का कुछ हिस्सा भोजन में मिल जाता है जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिल पाता है (Body gets required iron). जिन लोगों को खून की कमी की बीमारी एनीमिया (Anemia) हो उनके लिए लोहे के बर्तन में बना खाना बेहद फायदेमंद हो सकता है. लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें अगर लोहे के बर्तन में बनाया जाए तो फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

  1. लोहे की कढ़ाई या पैन में खट्टी चीजें कभी न बनाएं
  2. मछली, अंडा और मीठी चीजें भी लोहे के बर्तन में न पकाएं
  3. हफ्ते में एक या दो बार ही लोहे के बर्तन में खाना बनाएं

लोहे की कढ़ाई में ये चीजें न पकाएं

1. खट्टी चीजें- खट्टी चीजें (Sour and acidic food) लोहे के साथ रिऐक्शन करती हैं इसलिए लोहे के बर्तन में कभी भी खट्टी चीजें न पकाएं. वैसी चीजें जिसमें आप नींबू, टमाटर या विनेगर डाल रहे हों उसे लोहे के बर्तन में न पकाएं वरना आपके भोजन का स्वाद मेटल जैसा हो सकता है. इसलिए सांभर, कढ़ी, रसम या टमाटर वाली सब्जियां लोहे की कढ़ाई में भूल से भी न बनाएं.

ये भी पढ़ें- ब्राउन ही नहीं ब्लैक राइस भी है सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद

2. हरी सब्जियां- आपने नोटिस किया होगा कि लोहे की कढ़ाई में हरी सब्जी (Green veggies) बनाने से उसका रंग काला हो जाता है. इसका कारण ये है कि हरी सब्जियों में भी आयरन होता है जो लोहे के बर्तन के साथ मिलकर काली हो जाती हैं. यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. लिहाजा अगर आप लोहे की कढ़ाई में खाना बनाती भी हैं तो पकने के बाद भोजन को तुरंत किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें, वरना वह काला हो जाएगा.

3. मछली और अंडा- लोहे की कढ़ाई या पैन में कभी भी मछली, अंडा या ऑमलेट (Fish or egg) नहीं बनाना चाहिए. इसका कारण ये है कि आप अपनी डिश में कितना भी तेल या मक्खन क्यों न डालें ये चीजें लोहे के बर्तन में चिपक जाती हैं जिसके बाद इन्हें खुरच कर निकालना मुश्किल होता है और डिश का स्वाद भी खराब हो जाता है.

4. मीठे पकवान- लोहे के बर्तन के साथ अक्सर ये समस्या आती है कि उसे अच्छी तरह से धोने के बाद भी उसमें पकायी गई चीज की खुशबू उसमें से जाती नहीं है इसलिए अगर आप उसमें कोई मीठी चीज (Dessert or sweet dish) पकाएंगे तो उसमें एक अजीब से गंध आएगी और हो सकता है कि उसका फ्लेवर भी खराब हो जाए. 

ये भी पढ़ें- रोजाना भीगे हुए 2 अखरोट खाने के हैं इतने फायदे के हैरान हो जाएंगे आप

लोहे की कढ़ाई में खाना बनाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

-रोजाना लोहे के बर्तन में खाना न बनाएं. हफ्ते में एक या दो बार ही ऐसा करना काफी है. 

-लोहे के बर्तन को हल्के डिटर्जेंट का इस्तेमाल करके साफ करें. ध्यान रखें इन बर्तनों को साफ करने के लिए स्क्रबर या लोहे के जूने का इस्तेमाल न करें. इन बर्तनों को धोते ही तुरंत किसी कपड़े से पोंछ दें.

- लोहे के बर्तन को धोने के बाद उसमें सरसों का तेल लगाना चाहिए ताकि उसमें जंग ना लगे. साथ ही लोहे के बर्तनों को साफ और सूखी जगहों पर रखना चाहिए.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Trending news