Baingan Khane ke Nuksan: इन 5 बीमारियों के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए बैंगन, सेहत को पड़ सकता है भारी; पहुंच जाएंगे अस्पताल
Advertisement

Baingan Khane ke Nuksan: इन 5 बीमारियों के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए बैंगन, सेहत को पड़ सकता है भारी; पहुंच जाएंगे अस्पताल

Brinjal Side Effects: बैंगन की सब्जी खाना वैसे तो फायदेमंद माना जाता है. इससे सेहत को फायदा होता है लेकिन 5 ऐसी बीमारियां हैं, जिनके मरीजों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना सेहत को नुकसान हो सकता है. 

 Baingan Khane ke Nuksan: इन 5 बीमारियों के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए बैंगन, सेहत को पड़ सकता है भारी; पहुंच जाएंगे अस्पताल

Side Effects of Brinjal: काफी लोगों को सब्जियों में बैंगन खाना काफी पसंद होता है. इसकी सबसे बड़ी खूबी ये है कि यह आपको हर मौसम और सस्ते दामों में मिल जाता है. सर्दियों में बैंगन की सब्जी या भुर्ता खाने के कई फायदे बताए गए हैं. ठंड के दिनों में इसके सेवन से वेट लॉस में मदद मिलती है. साथ ही ब्लड शुगर और दिल की बीमारी भी कंट्रोल में रहती है. इतने फायदे होने के बावजूद बैंगन का सेवन हरेक के लिए फायदेमंद नहीं होता. आयुर्वेद के अनुसार 5 ऐसी बीमारियां हैं, जिनसे पीड़ित मरीजों को इसका सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना उनकी हालत बिगड़ते देर नहीं लगेगी. आइए जानते हैं कि वे 5 बीमारियां कौन सी हैं. 

ये लोग न करें बैंगन का सेवन (Baingan Khane ke Nuksan)

पेट में पथरी होने पर 

जिन लोगों को पेट में स्टोन यानी पथरी की समस्या होती है, उन्हें भूलकर भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह ये होती है कि बैंगन में ऑक्सलेट नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी वजह से पथरी की समस्या और बढ़ जाती है. लिहाजा ऐसे लोग इसे छोड़ ही दें तो बेहतर रहेगा.
 
खून की कमी वाले लोग

जिन लोगों के शरीर में खून यानी आयरन की कमी होती है, उनके लिए भी बैंगन खाना नुकसानदेह (Brinjal Side Effects) हो सकता है. इसका सेवन बॉडी में आयरन की कमी को और बढ़ाता है. जिससे समस्या घटने के बजाय और बढ़ जाती है. 

किसी भी तरह की एलर्जी 

किसी भी तरह की एलर्जी से पीड़ित व्यक्ति को बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए. बैंगन में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो एलर्जी की समस्या को और बढ़ा देते हैं. ऐसे में अगर स्किन या अन्य प्रकार की एलर्जी वाला रोगी व्यक्ति अगर बैंगन खाता तो उसकी परेशानियों में इजाफा हो सकता है. 

पाचन तंत्र में गड़बड़ी  

जिन लोगों का पेट अक्सर गड़बड़ रहता है या जिन्हें गैस-एसिडिटी की समस्या रहती है. उन्हें भी कभी बैंगन (Brinjal Side Effects) नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से उनकी पेट की दिक्कत बढ़ सकती है और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है. 

आंखों में जलन 

आंखों में जलन वाले लोगों के लिए बैंगन की सब्जी या भुर्ते का सेवन (Baingan Khane ke Nuksan) करना नुकसानदेह माना जाता है. इसके चलते उनकी आंखों में दर्द, सूजन और जलन की समस्या बढ़ सकती है. कई बार आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है. लिहाजा इसके सेवन से हमें बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news