सिर्फ कुकिंग में ही नहीं, आपको सुंदर बनाने में भी मदद करेगा बेकिंग सोडा
Advertisement

सिर्फ कुकिंग में ही नहीं, आपको सुंदर बनाने में भी मदद करेगा बेकिंग सोडा

सर्दी हो या गर्मी ऑयली स्किन हर मौसम में परेशान करती है. इससे निजात पाने के लिए बेकिंग सोडे को फेस पर लगाएं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बेकिंग सोडा तो हर घर की रसोई में उपलब्ध होता है. हम इसका प्रयोग केक, कुकीज, पेस्ट्री आदि बनाने में करते है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आप इसका प्रयोग सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. त्वचा को खूबसूरत और जवां दिखने के लिए हम मंहगे ट्रीटमेंट भी लेते हैं. जो कई बार हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कैसे एक सामान्य सा पाउडर आपको खूबसूरती देगा. 

चेहरे की चमक को बढ़ाता है बेकिंग सोडा
ब्लैकहेड्स से लेकर एक्ने, स्पॉट्स तक के लिए बेकिंग सोडा बेस्ट उपाय है. एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब कर लें. बेकिंग सोडा सेल टर्नओवर को बढ़ावा देता है, डेड सेल्स को हटाकर चेहरे को ग्लो देता है. इसका प्रयोग हफ्ते में केवल दो बार ही काफी है. इसे रोज चेहरे पर न लगाएं.

ये भी पढ़ें- Double Chin से हैं परेशान? इन घरेलू उपाय से दें चेहरे को परफेक्ट शेप

काले होंठो को बनाएं गुलाबी
होंठ अगर गुलाबी हैं तो चेहरा देखने में सुंदर लगता है. लेकिन चेहरे पर अलग से दिखते हुए काले होंठ पूरे लुक को खराब कर देते हैं. आप इसे बेकिंग सोडे से गुलाबी बना सकते हैं. इसके लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा शहद मिलाएं और इस पेस्ट को होंठो पर हल्के हाथों से मसाज करें जल्द ही आपको इसका असर देखेगा.

ऑयली स्किन से दिलाए राहत
सर्दी हो या गर्मी ऑयली स्किन हर मौसम में परेशान करती है. इससे निजात पाने के लिए बेकिंग सोडे को फेस पर लगाएं. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ सेकेंड के लिए मसाज करें 10 मिनट बाद धो लें.

ये भी पढ़ें- ड्राई स्किन से छुटकारा पाना है तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत दिखेगा असर

दाग-धब्बों से राहत  
दाग-धब्बे चेहरे को बदसूरत बनाते हैं. इन्हें खत्म करनें के लिए बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और दाग धब्बों पर लगाएं 5 मिनट बाद इसे धो दें. बहुत ही जल्दी फर्क महसूस होगा.

दांतों को भी चमकाए
बेकिंग सोडा एक माइल्ड ब्लीच का काम करता है और दांतो को सफेद बनाता है. इतना ही नहीं यह मुंह से एसीडिटी खत्म करके कैविटी को भी रोकता है.

लाइफस्टाइल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news