Double Chin से हैं परेशान? इन घरेलू उपाय से दें चेहरे को परफेक्ट शेप
Advertisement
trendingNow1719390

Double Chin से हैं परेशान? इन घरेलू उपाय से दें चेहरे को परफेक्ट शेप

फेशियल फैट कम करने के लिए कुछ लड़कियां तो दवाइयों का सहारा भी लेती हैं लेकिन कई बार उसके साइड इफैक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: चेहरे की खूबसूरती और परफेक्ट शेप (Perfect Shape) आपकी दमदार पर्सनैलिटी के लिए बहुत अहमियत रखती है. चेहरे पर जमा फैट खूबसूरती को खराब कर देता है. साथ ही इससे डबल चिन आने (Double Chin) लगती है, जोकि देखने में खराब लगती है. फेशियल फैट कम करने के लिए कुछ लड़कियां तो दवाइयों का सहारा भी लेती हैं लेकिन कई बार उसके साइड इफैक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिससे आपके चेहरा का एक्सट्रा फैट कुछ समय में ही गायब हो जाएगा.

  1. Double Chin से कैसे पाएं छुटकारा?
  2. Double Chin हटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज
  3. चेहरे का मोटापा यूं हो जाएगा गायब 

फेशियल एक्सरसाइज
फेशियल एक्सरसाइज (Facial Exercises) से चेहरे का फैट भी कम होता है और फेस शेप भी बेहतर होती है. इसके लिए आप डेली रूटीन में फिश फेस एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके करने के लिए अपने गालों को अंदर की तरफ खीचें और होंठों को बाहर की तरफ निकाल दें. इससे आपका चेहरा मछली की तरह दिखाई देगा. आधे घंटे इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाएं. इसे दिन में कम से कम 10 बार करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

एग वाइट और मिल्‍क
एक अंडे (Egg) का सफेद भाग, 1 टेबलस्पून दूध और पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं. फिर इस पैक को अपनी जॉ लाइन पर लगाकर कुछ देर के लिए मालिश करें. 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें, कोरोना वायरस से खत्म हुआ लिपस्टिक का जादू, ये है वजह

चेहरे को करें हाइड्रेट
सिर्फ वजन घटाने ही नहीं, फेशियल फैट कम करने के लिए भी त्वचा को हाइड्रेशट (Hydrate) करने की जरूरत होती है. ऐसे में चेहरे की स्किन को हाइड्रेट करने के लिए खूब पानी पिएं. इससे शरीर का अतिरिक्त सोडियम और फैट कम होता है, जिससे चेहरे का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है.

कोकोआ बटर से करें मालिश
पॉलीफेनोल्स में समृद्ध, कोकोआ बटर त्वचा की लोच को बढ़ाता है और डबल चिन की उपस्थिति को कम करता है. 2 चम्मच कोकोआ बटर लें और इसे माइक्रोवेव में पिघलाएं. हफ्ते में पांच बार इस बटर से अपनी ठुड्डी और जबड़े की मालिश करें.

दूध से घटाएं चेहरे का फैट
1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे व गर्दन पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. फिर 10 मिनट तक इसे छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें और चेहरे के एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा पाएं.

ये भी पढ़ें, ड्राई स्किन से छुटकारा पाना है तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत दिखेगा असर

हल्दी भी है फायदेमंद
हल्दी (Turmeric) में एंटी-बैक्टीरियल (Antibacterial) और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में सूजन और फैट को कम करने में मदद करते हैं. 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन का पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ समय ही ही फेशियल फैट से छुटकारा मिल जाएगा.

तरबूज का रस लगाएं
आप इस जूस का उपयोग डबल चिन (Double Chin) के लिए कर सकती हैं. यहां तक कि इसे लटकती हुई बाहों और पैरों पर भी अप्‍लाई कर सकती हैं. तरबूज का रस (पानी के बिना) बनाएं और प्रभावित क्षेत्रों पर रोजाना 20 मिनट के लिए लगाएं और ताजे पानी से धो लें.

लाइफस्टाइल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news