Pedicure At Home: पार्लर के बजाय घर पर रखें पैरों का ख्याल, इन आसान स्टेप्स से बढ़ाएं उनकी सुंदरता

Pedicure At Home: पैरों को सुंदर और स्वस्थ (Foot Care) बनाए रखने के लिए पेडिक्योर (Pedicure) करवाना बहुत जरूरी होता है. आप चाहें तो पार्लर जाने के बजाय घर पर भी पेडिक्योर किट (Pedicure Kit) की मदद से पेडिक्योर कर सकते हैं.

Pedicure At Home: पार्लर के बजाय घर पर रखें पैरों का ख्याल, इन आसान स्टेप्स से बढ़ाएं उनकी सुंदरता
घर पर पेडिक्योर करने का तरीका

नई दिल्ली: अगर खूबसूरती या मेकओवर (Makeover) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात के लिए आपको पार्लर (Parlor) के चक्कर लगाने पड़ते हैं तो अब जरा ठहर जाइए. महिलाओं के अपने ब्यूटी स्टैंडर्ड (Beauty Standard) होते हैं, जिन पर खरा उतरने के लिए वे काफी मेहनत करती हैं. अपने चेहरे व शरीर के अन्य हिस्सों की तरह ही पैरों का ख्याल (Foot Care) रखना भी बहुत जरूरी होता है.

कई महिलाएं पेडिक्योर (Pedicure) कराने के लिए ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlor) के चक्कर लगाती हैं. लंबे खर्च के बाद उनकी फुट केयर (Foot Care) तो हो जाती है लेकिन दिल पर पैसों के खर्च होने का बोझ भी बढ़ जाता है. आप चाहें तो घर पर भी पेडिक्योर (Pedicure At Home) कर सकते हैं.

क्यों जरूरी है पेडिक्योर?

महीने में एक बार पेडिक्योर (Pedicure) करवाना बहुत जरूरी होता है. इससे न सिर्फ पैर सुंदर नजर आते हैं, बल्कि इन्फेक्शन (Infection) का खतरा भी काफी हद तक कम होता है. पेडिक्योर करवाने से डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) दूर होते हैं और एड़ियों के फटने की समस्या से भी निजात मिल जाती है.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में जरूरी है Lip Care, देसी घी के साथ ही इन चीजों से भी गुलाबी करें अपने होंठ

पेडिक्योर किट से मिलेगी मदद

ब्यूटी पार्लर में पेडिक्योर किट (Pedicure Kit) की मदद से कस्टमर्स के पैरों को साफ और सुंदर बनाया जाता है. आप चाहें तो घर पर ही पेडिक्योर किट रखकर अपने पैरों का मेकओवर (Foot Makeover) कर सकती हैं. अपनी पेडिक्योर किट में ये चीजें जरूर रखें- नेल क्लिपर्स (Nail Clippers), कॉटन पैड्स (Cotton Pads), नेल पॉलिश (Nail Polish), नेल पॉलिश रिमूवर (Nail Polish Remover), नेल फाइलर (Nail Filer), लूफा (Loofah), फुट स्क्रबर (Foot Scrubber) और मॉइश्चराइजर (Moisturizer).

यह भी पढ़ें- Jaggery Face Pack: बेदाग और निखरी त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं गुड़ से बने फेस पैक

घर पर कैसे करें पेडिक्योर

कोरोना काल (Coronavirus) में कई महिलाओं ने पार्लर के बजाय घर पर ही ब्यूटी ट्रीटमेंट्स (Beauty Treatments) लेना शुरू कर दिया है. बात वैक्सिंग (Waxing) की हो, फेशियल (Facial) की या मेनिक्योर (Manicure), पेडिक्योर (Pedicure) की, अब पार्लर के बजाय घर पर ही अपनी खूबसूरती का खास ख्याल रखा जा सकता है. सिर्फ 5 बेहद आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप पार्लर की तरह घर पर खुद ही अपना पेडिक्योर (Pedicure At Home) कर सकते हैं. इनसे आपके पैर सेलेब्रिटीज की तरह चमक उठेंगे. जानिए घर पर पेडिक्योर करने के आसान स्टेप्स.

यह भी पढ़ें- Beauty Tips: चेहरे के Unwanted Hair से हैं परेशान तो इस तरह करें Razor का इस्तेमाल

स्टेप 1- नाखूनों से करें शुरुआत

अपने टो नेल्स (Toe Nails) को फाइलर की मदद से ट्रिम करें और उन्हें मनचाहे शेप में काट लें. नेल कटर की जगह नेल क्लिपर (Nail Clipper) का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा. नेल कटर से नेल्स हार्ड हो जाते हैं और शेप में नहीं कटते हैं. शेप देने के बाद नेल पॉलिश रिमूवर से नेल पॉलिश हटा लें. नाखूनों के आस-पास की त्वचा पर भी रिमूवर लगा लें ताकि क्यूटिकल्स (Cuticles) में भी नेल पॉलिश न रहे.

स्टेप 2- फुट बाथ का लें मजा

फुट बाथ (Foot Bath) के लिए एक बाथ टब में गर्म पानी लें. पानी उतना ही गर्म करें, जितना आप सहन कर सकें. उसमें एप्सम सॉल्ट और शैंपू की 4 बूंदें डालकर झाग बना लें. एप्सम सॉल्ट (Epsom Salt) की जगह आप सेंधा नमक भी ले सकते हैं. अच्छी खुशबू के लिए उसमें एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) की कुछ बूदें डाल लें. अपने पैरों को कुछ समय तक उसमें डालकर रखें. फुट बाथ लेने के बाद उन्हें किसी साफ टॉवल से पोंछ लें. यह प्रक्रिया डेड स्किन को तो हटाती ही है, तनाव से भी दूर रखती है.

इसे हफ्ते में दो बार जरूर करें. अगर आपके पैरों में किसी भी प्रकार का इंफेक्शन (Foot Infection) है तो नमक की जगह फिटकरी डाल सकते हैं. यह एक प्रकार का एंटी फंगल (Anti Fungal) माना जाता है. फिटकरी से यीस्ट इन्फेक्शन (Yeast Infection) को ठीक करने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें- Bathing Tips: बाथरूम में न‌िर्वस्‍त्र होकर नहाते हैं तो अभी छोड़ दें ये आदत, हो सकता है बड़ा नुकसान!

स्टेप 3- पैरों की स्क्रबिंग है जरूरी

पैरो की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए एक्स्फोलिएशन (Exfoliation) बहुत जरूरी है. फुट बाथ के बाद पैरों को अच्छी तरह से स्क्रब कर लें. स्क्रबिंग (Scrubbing) के लिए कॉफी और शुगर का मिश्रण बना सकते हैं. ओटमील (Oatmeal) और शहद का मिश्रण भी पैरों की डेड स्किन को आसानी से हटाता है. आटे का चोकर भी त्चचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रबर है.

एक्सफोलिएशन से स्किन को मुलायम रखने के साथ ही अनचाहे बालों को भी हटाया जा सकता है. पैरों की त्वचा आमतौर पर सख्त और खुरदुरी होती है इसलिए थोड़े दानेदार स्क्रब का इस्तेमाल करें. अगर आपके पास ऐवोकाडो सीड्स (Avocado Seeds) हैं तो उनसे भी स्क्रब कर सकते हैं. आप डेसिकेटेड कोकोनट (Dessicated Coconut) यानी नारियल के बुरादे से भी स्क्रब कर सकते हैं. एड़ियों के साथ-साथ क्यूटिकल्स में भी स्क्रब जरूर करें. पैर धोने के बाद क्यूटिकल टूल्स की मदद से क्यूटिकल्स को पुश बैक करें, साथ ही उन्हें कटर से निकाल दें.

यह भी पढ़ें- आपके बाल खोलते हैं किस्मत से जुड़े कई राज, जानिए किस तरह के Hair वाली लड़कियां होती हैं Lucky

स्टेप 4- इन चीजों से करें फुट मसाज

पैरों की स्क्रबिंग करने के बाद स्किन को हाइड्रेट (Hydrate) करना जरूरी है. क्रैक हील्स (Crack Heels) और टो नेल्स (Toe Nails) को मॉइश्चराइज (Moisturize) करने के लिए फुट मसाज (Foot Massage) करें. इसके लिए पपीते में शहद मिलाकर मसाज करें. शहद की जगह कोकोनट या ऑलिव ऑयल (Olive Oil) भी ले सकते हैं.

हल्के हाथ से पैरों में मसाज करें. अगर आपके पास कोई कोल्ड क्रीम (Cold Cream) है तो आप उसमें भी शहद या पपीते का गूदा मिक्स करके मसाज कर सकते हैं. पपीता स्किन ऑयल को बैलेंस करने के साथ डीटैन (Detan) भी करता है.

स्टेप 5- फुट पैक से पूरा होगा पेडिक्योर

मसाज के बाद पैरों को जरूरत होती है एक अच्छे पैक (Foot Pack) की. पैक के लिए एक बाउल में एक टी स्पून चंदन पाउडर, 2 टी स्पून बेसन, चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट थोड़ा गाढ़ा बनाएं और इसे कम-से-कम 20 मिनट तक पैरों पर लगाकर रखें.

अगर आपके पास रेडीमेड फुट पैक (Readymade Foot Pack) है तो उसे भी लगा सकते हैं. पैरों को धोने के बाद टॉवल से अच्छी तरह से पोंछ लें. इन्हें मॉइश्चराइज करने के लिए किसी मॉइश्चराइजर या ऑयल-फ्री क्रीम (Oil Free Cream) का प्रयोग करें. अब अपने टो नेल्स (Toe Nails) को डेकोरेट करें. इसके लिए अपने स्किन टोन से मैच करती हुई नेल पॉलिश लें, जो आपके पैरों को खूबसूरत बनाए और डीटैन दिखाए.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.