चाहिए घने और सुंदर-मुलायम बाल तो सोने से पहले जरूर करें ये 5 आसान काम
Advertisement

चाहिए घने और सुंदर-मुलायम बाल तो सोने से पहले जरूर करें ये 5 आसान काम

Healthy Hair Routine: बालों को हेल्दी रखने के लिए रात में सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में यदि आप अपने बालों को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं, तो यहां बतायी गई चीजों अपनी आदत बना लें.

चाहिए घने और सुंदर-मुलायम बाल तो सोने से पहले जरूर करें ये 5 आसान काम

Hair Care Tips In Hindi: क्या आपके बाल भी कंघी करते वक्त बहुत ज्यादा टूटते हैं, या इन्हें हमेशा सुलझाने में आपका ज्यादा समय बर्बाद होता है? यदि आपका जवाब 'हां' है तो यह लेख आपके लिए ही है. 

यहां हम आपको हेल्दी बालों से जुड़े ऐसे नाइट रूटीन टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने बालों को डैमेज होने से बचा सकते हैं. इतना ही नहीं यह टिप्स आपके बालों को घना, सुंदर और शायनी भी बनाते हैं. खास बात तो यह है कि इन तरीकों को फॉलो करना बहुत ही आसान है.   

सोने से पहले कंघी करें

सोने से पहले बालों को अच्छी तरह से कंघी करके करें यदि आपके बाल लंबे हैं तो इसे आप ढीला गूंथकर चोटी भी बना सकते हैं. ऐसा करने से बाल कमजोर और रूखे नहीं होते हैं. 

तेल लगाएं

सोने से पहले हल्का गर्म नारियल या बादाम का तेल लगाएं. इससे न सिर्फ स्कैल्प को पोषण मिलता है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. हालांकि सुबह शैम्पू से बालों को धोना ना भूलें इससे बाल मुलायम और मजबूत होंगे.

बालों को अच्छे से सुखाएं

गीले बाल ज्यादा कमजोर होते हैं, ऐसे में यदि आप गीले बालों के साथ सोते हैं तो यह ज्यादा टूटते है और डैमेज होते हैं. इसलिए हमेशा सोने से पहले बालों को अच्छी तरह से जरूर सूखा लें.

साटन का स्कार्फ यूज करें-

यदि सुबह उठने पर आपके बाल ज्यादा बिगड़े हुए और डैमेज नजर आते हैं तो सोते समय बाल को साटने के कपड़े से कवर करके सोना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इससे बाल कम उलझते हैं. 

पर्याप्त पानी पिएं-

बाल को खूबसूरत बनाने के लिए इन्हें भीतर से हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में सोने से पहले और सुबह उठने पर पानी खूब पिएं. ये स्कैल्प को हाइड्रेट रखेगा और बालों को रूखेपन से बचाएगा. याद रखें, पानी आपके शरीर और बालों दोनों के लिए दवा की तरह काम करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news