Ajwain Leaves: सेहत के लिए वरदान हैं अजवाइन के पत्ते, इस तरह सेवन से मिलेंगे 5 गजब के फायदे
Advertisement

Ajwain Leaves: सेहत के लिए वरदान हैं अजवाइन के पत्ते, इस तरह सेवन से मिलेंगे 5 गजब के फायदे

Ajwain Leaves: अजवाइन की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. 

Ajwain Leaves: सेहत के लिए वरदान हैं अजवाइन के पत्ते, इस तरह सेवन से मिलेंगे 5 गजब के फायदे

नई दिल्ली: अजवाइन (Ajwain) का इस्तेमाल खाने की कई चीजों में किया जाता है, लेकिन जितना फायदा अजवाइन के सेवन का है, अजवाइन की पत्तियां (Ajwain Leaves) भी उतनी ही असरदार हैं और आपको कई बीमारियों से बचाती हैं.

  1. तुलसी की पत्तियों की तरह आप अजवाइन की पत्तियों को भी कच्चा चबा सकते हैं.
  2. इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं.
  3. अजवाइन की पत्तियों का जूस भी आपको फायदा पहुंचाएगा.

अजवाइन की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. तुलसी की पत्तियों की तरह आप अजवाइन की पत्तियों को भी कच्चा चबा सकते हैं या इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं. अजवाइन की पत्तियों का जूस भी आपको फायदा पहुंचाएगा.

सांसों की बदबू दूर करे

अगर आप सांस की बदबू से परेशान हैं तो अजवाइन की पत्तियों का सेवन आपकी इस प्रॉब्लम को दूर करेगा. इसकी पत्तियां माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती हैं. अजवाइन की 2 से 3 पत्तियां रोजाना खाएं. इससे मसूड़े मजबूत होंगे और सांस की बदबू पैदा करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को भी ये पत्तियां दूर करेंगी.

सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत 

सर्दी जुकाम की समस्या में भी अजवाइन की पत्तियों का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. अगर आपको कोल्ड से जुड़ी दिक्कत है तो इसकी पत्तियों से बना काढ़ा पिएं. इससे मौसमी बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है. अजवाइन की पत्तियों का काढ़ा बनाने के लिए 10 से 12 पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर 1 गिलास पानी में उबाल लें.  जब पानी तीन चौथाई रह जाए, तो इसे छान लें. इसे ठंडा कर लें और शहद डालकर पिएं. इसके अलावा अजवाइन की पत्तियों का रस निकालकर इसे शहद के साथ भी खा सकते हैं. इससे सर्दी-खांसी में राहत मिलेगी.

पेट दर्द दूर होगा

पेट दर्द की समस्या में भी अजवाइन की पत्तियों का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. पेट दर्द और गैस की समस्या है तो अजवाइन की पत्तियों को चबाकर खाएं. इससे भूख बढ़ाने में भी मदद मिलती है. 

आर्थराइटिस की समस्या में

आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी अजवाइन की पत्तियों का सेवन फायदेमंद माना जाता है.सर्दी के मौसम में इसके सेवन से आपको कई फायदे मिलेंगे. अजवाइन की प​त्तियों में एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जिससे दर्द और सूजन में राहत मिलती है. आर्थराइटिस की समस्या में अजवाइन की पत्तियों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाएं. अजवाइन की पत्तियों का पानी भी पी सकते हैं.

 ये ड्रिंक्स पिएंगे तो दुनिया की इस फेमस जगह को याद किए बिना नहीं रह पाएंगे

इम्यून सिस्टम को मजबूत करे

अजवाइन की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. अजवाइन की पत्तियों में मौजूद थाइमोल खतरनाक रोगाणुओं और इंफेक्शंस को दूर रखता है. अजवाइन की पत्तियों को चबाकर खा सकते हैं या इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news