Benefits of Camphor: कपूर के फायदे सुनकर रह जाएंगे हैरान! शरीर की ढेर सारी परेशानियों को कर देता है दूर
Advertisement

Benefits of Camphor: कपूर के फायदे सुनकर रह जाएंगे हैरान! शरीर की ढेर सारी परेशानियों को कर देता है दूर

Home Remedies: घर में रखी कई चीजें बड़े काम की हैं इनमें कपूर का नाम भी शामिल है. कपूर में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. आज हम आपको विस्तार से बताएंगे इसके फायदों के बारे में. ताकि आपको हर समस्या के लिए दवाई पर निर्भर न होना पड़े. 

कपूर

Camphor Benefits: कपूर (Camphor) को आमतौर पर पूजा या हवन में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये चुटकी भर की चीज हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. कपूर में ऐसे कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जिनसे हम अनजान हैं. ये एंटी-बैक्टीरियल (Anty Bacterial) गुणों से भरपूर होता है. प्राकृतिक कपूर (Natural Camphor) शरीर की कई सारी परेशानियों को दूर कर सकता है. आइए जानते हैं कपूर का इस्तेमाल किन परेशानियों को दूर करने में किया जा सकता है.

सिरदर्द से छुटकारा

कपूर बहुत ठंडक पहुंचाता है. अगर सिरदर्द की परेशानी हो तो कपूर को अर्जुन की छाल, सफेद चंदन और शुंठी के साथ मिलाकर लगाने से सिरदर्द में बहुत आराम मिलता है. सिरदर्द होने पर अर्जुन की छाल, सफेद चंदन और शुंठी को बराबर मात्रा में मिलाकर लेप बना लें और फिर सिर पर लगाकर रखें, सिरदर्द से छुटकारा मिल जाएगा. 

बालों को हेल्दी बनाए

बालों की परेशानी जैसे रूसी, ड्रायनेस, हेयरफॉल जैसी परेशानियों को कपूर दूर कर देता है. कपूर में नारियल का तेल मिलाकर लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और बाल चमकदार हो जाते हैं. अगर घने और लंबे बाल चाहिए तो कपूर में नारियल का तेल मिलाकर लगाना फायदेमंद है. 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

कपूर सर्दी-जुकाम में बहुत फायदेमंद है. सर्दी-जुकाम या खांसी की परेशानी होने पर कपूर को सरसों के हल्के गरम तेल में मिलाकर मालिश करना चाहिए. कपूर को गरम पानी में डालकर भांप लेने से बंद नाक खुल जाती है और सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है.

दर्द में आराम

अगर पैरों में दर्द और सूजन की परेशानी हो तो कपूर में तेल मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है. थकान महसूस होने पर कपूर को तिल या सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करना चाहिए.  

मुंहासे में फायदेमंद है

कपूर में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. कपूर के इस्तेमाल से मुंहासों से छुटाकारा मिल जाता है. ये बैक्टीरियाज को दूर रखता है जिससे मुंहासें पनप नहीं पाते हैं. 

दागों को दूर करे

अगर किसी के मुंह पर पिंपल-कील मुंहासों का कोई दाग रह गया है, तो कपूर से इसे दूर किया जा सकता है. कपूर में नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए इससे दाग दूर हो जाते हैं और स्किन अच्छी हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news