Fiber Food: इस छोटे से दिखने वाले फाइबर फूड में हैं अनगित गुण, जानिए खाने का सही तरीका
Advertisement

Fiber Food: इस छोटे से दिखने वाले फाइबर फूड में हैं अनगित गुण, जानिए खाने का सही तरीका

Dates Eating Benefits: अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर की कई सारी दिक्कतें दूर होती हैं. खजूर पोषक तत्वों का भंडार है. आप खजूर जरूर खाते होंगे लेकिन आज हम आपको बताएंगे इसे खाने का सही तरीका.... 

 

Fiber Food: इस छोटे से दिखने वाले फाइबर फूड में हैं अनगित गुण, जानिए खाने का सही तरीका

Right Way Of Eating Dates: कुछ लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है. ऐसे में वो नैचुरल मीठे के तौर पर खजूर का सेवन कर सकते हैं. खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये पोषक तत्वों का भंडार है. खजूर में भूरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. दरअसल, खजूर वहां अधिक होता है जहां खूब गर्मी पड़ती है. इसलिए खजूर को खाने से शरीर में गर्मी भी बनी रहती है. खजूर की खास बात ये है कि ये एक बेस्ट फाइबर फूड है. अगर आपको कभी चीनी खाने का मन करे तो आप खजूर खा सकते हैं.  

खजूर शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी देता है. इसे लोग नट्स और पनीर के साथ भी इस्तेमाल करते हैं. जिन लोगों में आयरन और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और खनिजों की कमी पाई जाती है, उन्हें खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए. वैसे तो हम में से अधिकतर लोग खजूर खाते ही होंगे लेकिन इसे खाने का सही तरीका आज हम आपको बताएंगे. आप इसे नाश्ते के रूप में या फिर स्मूदी, किसी डेसर्ट जैसे व्यंजनों में एड करके खा सकते हैं. यहां जानें खजूर के सेवन से सेहत को होने वाले फायदे....

फाइबर फूड खजूर खाने के फायदे-

1. गड़बड़ कब्ज को ठीक करने के लिए आप खजूर का सेवन करें. ये कब्ज की समस्या को आसानी से सही करता है क्योंकि खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसे खाने से व्यक्ति को मल त्याग में आसानी होती है. खजूर को आप नियमित खाएं. 

2. खजूर खाने से दिमाग स्वस्थ रहता है. इसका रोजाना सेवन आपके माइंड को शार्प बनाता है. इसलिए आप 2 से 4 खजूर हर रोज खाएं. दरअसल, खजूर एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मस्तिष्क में सूजन जैसी दिक्कतों को ठीक करता है. खजूर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. साथ ही खजूर में पोटेशियम और विटामिन बी 6 भी होता है.

3. खजूर खाने से शरीर में पोटेशियम की कमी नहीं होती है. खजूर खाने से हृदय स्वास्थ्य सही रहता है. खजूर आपके रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद करता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल और सोडियम भी कम मात्रा में होता है. 

4. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी खजूर का रोजाना सेवन करना चाहिए. इसमें कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज भरपूर पाए जाते हैं. जो आपकी हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. 

5. खजूर में कम मात्रा में कैलोरी होती है. जिसकी वजह से इसके सेवन से वजन कंट्रोल में भी मदद मिलती है. नाश्ते में आप खजूर को जरूर शामिल करें. वेट लॉस में ये काफी सहायक है. साथ ही खजूर बॉडी को फिट रखने का भी काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news