Benefits of Desi Ghee: रोजाना कर लें 1 चम्मच देसी घी का सेवन, इन 5 फायदों को जानकर कभी नहीं करेंगे ना-नुकर
topStorieshindi

Benefits of Desi Ghee: रोजाना कर लें 1 चम्मच देसी घी का सेवन, इन 5 फायदों को जानकर कभी नहीं करेंगे ना-नुकर

Desi Ghee Benefits: अगर आपके शरीर में दर्द रहता है. बाल उड़ने लगे हैं, दिखना कम हो गया तो आप आज से ही रोजाना एक चम्मच देसी घी का सेवन शुरू कर दें. देसी घी में एक नहीं बल्कि अनेक गुण हैं, जिनके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

Benefits of Desi Ghee: रोजाना कर लें 1 चम्मच देसी घी का सेवन, इन 5 फायदों को जानकर कभी नहीं करेंगे ना-नुकर

Ingredients in Desi Ghee: भारत में आप चाहे किसी भी घर में चले जाएं. वहां पर आपको भोजन में देसी घी (Desi Ghee) का इस्तेमाल होते हुए आसानी से दिख जाएगा. असल में देसी घी में एक नहीं अनेक ऐसे गुण हैं, जो हमारे शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं. अगर आप देसी घी नहीं खाते हैं तो आज से ही खाना शुरू कर दें. आज हम आपको देसी घी के ऐसे ही अनेक फायदों से अवगत कराते हैं. 

घी में पाए जाते हैं ये पौष्टिक तत्व

सबसे पहले देसी घी (Desi Ghee) में मौजूद तत्वों के बारे में जान लेते हैं. देसी घी में विशुद्ध रूप से वसा यानी फैट होता है. इसमें चीनी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन नहीं होता. घी में विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसमें ब्यूटिरिक एसिड भी पाया जाता है, जो शरीर को फिट रखने में मदद करता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल भी पाया जाता है. यानी घी अनेक गुणों से भरपूर होता है.

घी में फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट होता है. ये दोनों तत्व स्किन को मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं. साथ ही त्वचा की टूटी हुई कोशिकाओं की मरम्मत कर शरीर को फिट रखते हैं. घी के सेवन से फटी एड़ी अपने आप ठीक होने लगती है और त्वचा ग्लो करने लगती है. 

भोजन पचाने में करता है मदद 

भोजन में घी (Desi Ghee) के इस्तेमाल से शरीर का पाचन तंत्र बढ़िया होता है. इससे आंतों को अपना काम बेहतर तरीके से करने में मदद मिलती है. देसी घी खाने से कैंसर और पेट के अल्सर की आशंका भी कम हो जाती है. यही वजह है कि प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति में घी के सेवन को सर्वोत्तम माना गया है. 

घी (Desi Ghee) में कई सारे विटामिन पाए जाते हैं, जो बॉडी को फिट रखने में मदद करते हैं. इसमें विटामिन ई मिलता है, जो सिर के बाल मजबूत करने में मदद करता है. इसके सेवन से सिर के बालों में डैंडरफ और खुजली की समस्या नहीं होती. घी में विटामिन के भी मिलता है, जो कैल्शियम को सोखने में सहायता करता है. जो लोग नियमित रूप से घी खाते हैं, उनके दांत मजबूत रहते हैं और दांतों में सड़न की समस्या भी नहीं होती.

भूख और नींद बढ़ाने में फायदेमंद

भूख और नींद की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए घी (Desi Ghee) राम बाण का काम करता है. घी के सेवन से से भूख बढ़ जाती है. खासकर बच्चों और बड़ों के लिए यह बहुत गुणकारी है. इसलिए घी को इन दोनों के भोजन में शामिल करने पर खास जोर दिया जाता है. जिन लोगों को नींद न आने की समस्या हो रही हो, वे भी अपने भोजन में रोजाना एक चम्मच घी सेवन करना शुरू कर दें. इसके बाद उन्हें अपने आप नींद आनी शुरू हो जाएगी. 

घी (Desi Ghee) में ब्यूटिरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एसिड बीमारियों से लड़ने वाली कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करके शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत करता है. घी मे प्योर फैट पाया जाता है, जिससे शरीर को गुड कोलेस्ट्रॉल मिलता है. यही वजह है कि जो लोग नियमित रूप से घी का सेवन और फिजिकल एक्सरसाइज करते हैं, उन्हें जल्दी से हार्ट अटैक की समस्या नहीं आती. वहीं रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करने वालों के साथ यह दिक्कत हमेशा बनी रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news