Egg benefits: सर्दियों में उबले अंडों से मिलेगा जबरदस्त फायदा, बढ़ते फैट पर ऐसे होगा कंट्रोल
Advertisement

Egg benefits: सर्दियों में उबले अंडों से मिलेगा जबरदस्त फायदा, बढ़ते फैट पर ऐसे होगा कंट्रोल

Boiled Egg Benefits: हेल्थ एक्सपर्ट्स सर्दियों में अंडे खाने की सलाह देते हैं. यह आपको अंदर से गर्म रखता है और सर्दी की दिक्कतों से निजात देता है.

प्रतीकात्मक चित्र

Benefits for weight loss: सर्दियों के मौसम में सेहत में कई तरह के उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं. अगर आपको सर्दियों की दिक्कत से निजात पाना है तो अपने दिन की शुरूआत अंडे से करें. आपको बता दें कि तले हुए अंडे के बजाए उबले हुए का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है. अंडे में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन जो इसे तलकर खाते है उन्हें ज्यादा फायदा नहीं होता है. उबला अंडा सुबह के नाश्ते के तौर पर एक अच्छा विकल्प हैं. इससे बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है और वजन भी तेजी से कम होता है. यहां सर्दियों के मौसम में उबले अंडे खाने के कुछ फायदे बताए गए हैं.

हेल्दी फैट के सोर्स के तौर पर

उबले अंडे हेल्दी फैट के अच्छे सोर्स होते हैं. यह अंगों को मजबूती देते हैं और उनकी रक्षा करते हैं. अंडे शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. इससे सर्दियों की चपेट में आने का खतरा कम हो जाता है.

मजबूत हड्डियों के लिए अंडे

अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो न केवल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि आपकी हड्डियों को भी मजबूती देता है.

दिमाग के लिए फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड और कोलीन हाई अमाउंट में पाया जाता है, जो सेल वॉल का निर्माण करते हैं और ब्रेन में सिग्नलिंग पार्टिकल के प्रोडक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं.

वजन कम करने के लिए अंडा की डाइट

अंडा लीन प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड का अच्छा सोर्स है, कम कैलोरी के साथ यह वजन घटाने में मदद करता है. सुस्ती और ठंड का मौसम आपकी फिटनेस का दुश्मन होता है. अंडा आपके आलसपन को दूर करता है.

इम्यूनिटी को करता है जबरदस्त

अंडे में विटामिन बी6, बी12 और जिंक भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने और फ्लू-सर्दी से लड़ने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news