Brain Tumor: यूरिन की जांच से भी पता लगाया जा सकता है ब्रेन ट्यूमर, वैज्ञानिकों ने किया दावा
Advertisement

Brain Tumor: यूरिन की जांच से भी पता लगाया जा सकता है ब्रेन ट्यूमर, वैज्ञानिकों ने किया दावा

Brain tumor study: स्टडी के मुताबिक, मस्तिष्क के कैंसर का पता लगाने में इस्तेमाल होने वाले प्रोटीन से ट्यूमर का पता लगाने के लिए आवश्यक आक्रामक जांच की आवश्यकता कम हो सकती है और ट्यूमर के शुरुआती स्तर पर ही पता चलने की संभावना बढ़ सकती है ताकि उसे सर्जरी से हटाया जा सके.

सांकेतिक तस्वीर

Brain tumor treatment: वैज्ञानिकों ने मानव यूरिन (Urine) में एक प्रमुख झिल्ली प्रोटीन की पहचान करने के लिए एक बेहद खास और नए उपकरण का इस्तेमाल किया है जिससे यह पता चलता है कि किसी मरीज को मस्तिष्क का ट्यूमर है या नहीं. झिल्ली प्रोटीन ऐसे प्रोटीन होते हैं, जिनसे या तो जैवझिल्लियां निर्मित होती हैं या जो इन जैव झिल्लियों से जुड़ने या आर-पार जाने में सक्षम होते हैं.

वैज्ञानिकों का दावा

स्टडी के मुताबिक, मस्तिष्क के कैंसर का पता लगाने में इस्तेमाल होने वाले प्रोटीन से ट्यूमर का पता लगाने के लिए आवश्यक आक्रामक जांच की आवश्यकता कम हो सकती है और ट्यूमर के शुरुआती स्तर पर ही पता चलने की संभावना बढ़ सकती है ताकि उसे सर्जरी से हटाया जा सके.

स्टडी में कहा गया है कि जापान के नगोया विश्वविद्यालय के इस अनुसंधान का अन्य प्रकार के कैंसर का पता लगाने के लिए संभावित असर हो सकता है. यह स्टडी पत्रिका ‘एसीएस नैनो’ में प्रकाशित हुआ है.

कैंसर पीड़ितों के बचने की संभावना बढ़ी

हाल फिलहाल में कई प्रकार के कैंसर का शुरुआती स्तर पर पता चलने से कैंसर पीड़ितों के बचने की संभावना बढ़ गयी है. हालांकि, ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित लोगों के जीवित बचने की दर में पिछले करीब 20 साल से कोई बदलाव नहीं आया है। इसकी मुख्य वजह संभावित रूप से देर से पता चलना हो सकती है.

स्टडी के अनुसार, किसी व्यक्ति के ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित होने का संभावित संकेत उनके मूत्र में ट्यूमर से संबंधित बाह्य कोशिका (ईवी) की उपस्थिति है.

इसमें कहा गया है कि ईवी सूक्ष्म आकार की कोशिका होती हैं जो कोशिका से कोशिका के बीच संचार समेत कई कार्यों में शामिल होती हैं। चूंकि ब्रेन कैंसर के मरीजों में पाए जाने वाले इन ईवी में विशेष प्रकार के आरएनए और झिल्ली प्रोटीन होते हैं तो इनका इस्तेमाल कैंसर का पता लगाने में किया जा सकता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news