अपने घर के अंदर कैसे लाएं फूलों की ताजगी का अहसास, जानिए आसान टिप्स
Advertisement

अपने घर के अंदर कैसे लाएं फूलों की ताजगी का अहसास, जानिए आसान टिप्स

गर्मियों में घर को अंदर से कूल रखना बेहद मुश्किल काम है. अगर आपके घर के फर्नीचर, अपहोलस्ट्री डार्क कलर के या सॉलिड हैं तो इनमें आपको गर्मी ज्यादा लगेगी. इसके अलावा आप बंद भी महसूस करेंगे.

फूलों वाले प्रिट गर्मियों में बेहतर फील देते हैं

नई दिल्ली: गर्मियों में घर को अंदर से कूल रखना बेहद मुश्किल काम है. अगर आपके घर के फर्नीचर, अपहोलस्ट्री डार्क कलर के या सॉलिड हैं तो इनमें आपको गर्मी ज्यादा लगेगी. इसके अलावा आप बंद भी महसूस करेंगे. ऐसा क्या करें कि घर के अंदर गर्मी से राहत भी मिले और सुकून का अहसास भी हो? इंटीरियर डिजाइनर विनोद राव कहते हैं, ‘इसका इलाज फ्लावर्स में है. गर्मियों में आपको गार्डन में या बाहर रंग-बिरंगे फूल बहुत कम नजर आते हैं. ऐसे में आप फूलों को घर ले आइए. आपको खुशबू बेशक नहीं मिलेगी. पर आपकी अपहोल्स्ट्री में खिले ये फूल आपके घर में रौनक और कूलनेस जरूर ले आएंगे.’ अगर आप भी अपने घर के परदों, अपहोलस्ट्री, डेकोरेशन, आर्ट क्राफ्ट में फूलों को लाना चाहते हैं, तो ये टिप्स अपना सकते हैं:

1. फूलों के डिजाइन वाले कुशन कवर्स बेहद खूबसूरत लगते हैं. आप अपने सोफे पर एक ही डिजाइन वाले कुशन रखने के बजाय, अलग-अलग फूलों के डिजाइन वाले कुशन रखें. आपको ऐसा लगेगा, जैसे आप किसी फूलों के बगीचे में हों.

2. सोफे की अपहोलस्ट्री में अगर आप फ्लावरी डिजाइन शामिल करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि बेस कलर लाइट हो और सॉफ्ट मेटीरियल का हो. उसके ऊपर बने फूलों के डिजाइन हलके और छोटे होने चाहिए. सोफे की अपहोलस्ट्री में अगर फूलों का साइज बड़ा होगा तो कमरा छोटा लगेगा. अगर बेस कलर सफेद है तो इसमें लाल, नीले, पीले, ऑरेंज रंग के फूलों वाली अपहोलस्ट्री लें. बेस कलर बहुत डार्क ना रखें.

3. दीवारों पर भी फूल की पेंटिंग, हैंगिंग प्लेट्स, आर्ट अफैक्ट सजा सकते हैं. सफेद दीवार पर कलरफुल फूलों की सजावट आंखों को सुकून देगी.

4. आप परदों पर भी फ्लावरी डिजाइन का ऑप्शन रख सकते हैं. परदे चूंकि साइज में बड़े होते हैं, इनके डिजाइन में बेल, पत्तियां और फूलों के गुच्छे हो सकते हैं. परदों के साथ आप कई तरह से खेल सकते हैं. नेट के परदे के ऊपर आप एक लेयर क्रिएट कर सकते हैं. फूलों के डिजाइन से बनी सिर्फ पट्टी हो सकती है.

5. विनोद सजेस्ट करते हैं कि आप वॉल आर्ट में भी फूलों का समावेश कर सकते हैं. गर्मी की छुट्टियां हैं. बच्चे और आप सब घर पर हैं. घर के दरवाजे, या किसी एक कॉर्नर पर बच्चों से कहें कि अपनी पसंद के फूल बनाएं. ये एक्रिलिक, वाटर कलर या ऑइल पेंट कुछ भी हो सकता है. इससे आपके घर का लुक एकदम से बदल जाएगा.

Trending news