Weight loss tips: बढ़ते मोटापे से ना हों परेशान, बस डाइट में शामिल करनी होंगी ये चीजें
Advertisement

Weight loss tips: बढ़ते मोटापे से ना हों परेशान, बस डाइट में शामिल करनी होंगी ये चीजें

चावल हमारी डाइट का जरूरी हिस्सा हैं. हालांकि सफेद चावल से मोटापा बढ़ता है. लेकिन ऐसा कोई तो उपाय होगा, जिससे चावल खाना भी न छूटे और मोटापा भी न बढ़े. ईइए जानें इसी उपाय के बारे में...

फाइल फोटो

Brown rice for weight loss: हम सभी को चावल खाना खूब पसंद होते हैं. ये हमारी डाइट का जरूरी हिस्सा भी हैं. लेकिन सफेद चावल से मोटापा बढ़ता है. ऐसे में लोग खोजते हैं कि ऐसा कोई उपाय मिले जिससे चावल खाना भी न छूटे और मोटापा भी न बढ़े. बिल्कुल इसका उपाय है ब्राउन राइस. यह कई विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है.

  1. ब्राउन राइस वजन घटाने में मददगार
  2. ओवर ईटिंग से बचाता है, ब्राउन राइस 
  3. ब्राउन राइस से शरीर को और भी फायदे

ब्राउन राइस कैसे घटाता है वजन ?

ब्राउन राइस में सफेद चावल से तीन गुना ज्यादा फाइबर पाया जाता है. फाइबर वजन घटाने में खूब मददगार होते हैं. इसमें सफेद चावल से काफी कम स्टार्च होता है. जबकि सफेद राइस कार्ब रिच फूड है. इसीलिए अधिक सफेद चावल खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. ब्राउन राइस आपको ओवर ईटिंग से भी बचाता है.

ब्राउन राइस वजन घटाने के लिए अच्छा

इसे खाने से पेट अच्छी तरह भर जाता है. जिससे बार- बार भूख नहीं लगती और हम ओवर ईटिंग से बच जाते हैं. जबकि सफेद चावल जल्दी पच जाते हैं जिस वजह से फिर से जल्दी भूख लग जाती है और बार- बार खाना खाने से वजन बढ़ने लगता है. इसीलिए ब्राउन राइस वेट लॉस के लिए अधिक फायदेमंद हैं.

ब्राउन राइस के और भी अनेक फायदे

ये डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों के लिए भी काफी लाभदायक है. इसके रोजाना सेवन से कब्ज में भी आराम मिल सकता है. यह cells को कैंसर से बचाता है. ब्राउन राइस में सेलेनियम और मैंगनीज पाया जाता है.  सेलेनियम थायराइड हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है. मैंगनीज बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news