क्या COVID रोगियों में दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है? जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ
Advertisement
trendingNow11654160

क्या COVID रोगियों में दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है? जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Health Tips: COVID-19 के बाद कई लोगों को सिरदर्द, मतली, थकान, सांस लेने में कठिनाई और दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. कुछ रोगियों, विशेष रूप से पूर्व न्यूरोलॉजिकल मुद्दों वाले, कभी-कभी दौरे का अनुभव कर सकते हैं. 

क्या COVID रोगियों में दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है? जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

COVID-19 कई बाद के हेल्थ प्रभावों से जुड़ा हुआ है, जिसमें सिरदर्द, मतली, थकान, सांस लेने में कठिनाई और दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. कुछ रोगियों, विशेष रूप से पूर्व न्यूरोलॉजिकल मुद्दों वाले, कभी-कभी दौरे का अनुभव कर सकते हैं. यह तब भी हो सकता है जब रोगी को COVID के कारण अतिरिक्त तनाव और चिंता हो, जिससे गैर-मिरगी के दौरे (NES) हो. कोविड के दौरान दौरे पड़ने वाले रोगियों के मामलों की संख्या बहुत कम रही है, लेकिन यह अस्तित्व में नहीं है.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ 
हेल्थ चिकित्सक के अनुसार, ''कोविड के मरीज़ों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का स्तर कम हो जाता है, जिससे वे दूसरे संक्रमणों के प्रति अतिसंवेदनशील हो जाते हैं. वायरस पहले से ही मस्तिष्क में सूजन पैदा करने से जुड़ा हुआ है जो कभी-कभी सिरदर्द और मस्तिष्क कोहरे, भ्रम की भावनाओं और कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता जैसे लक्षणों को छोड़ देता है.

स्ट्रोक पोस्ट COVID का जोखिम
स्ट्रोक का खतरा बहुत बढ़ जाता है अगर कोई COVID रोगी अन्य जोखिम श्रेणियों जैसे कि वृद्धावस्था, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट रोग जैसी गंभीर कॉमरेडिडिटी के अंतर्गत आता है, या उनका बीमारी का पारिवारिक इतिहास है.

COVID के बाद स्ट्रोक के लक्षण
दौरे और स्ट्रोक का अनुभव करना एक खतरनाक और डरावना अनुभव है. यदि एक COVID मरीज ने मस्तिष्क में फजीपन, अंगों में अचानक झटके, तीव्र मिजाज, सीने में दर्द, सुन्नता या चेहरे में कमजोरी, या बोलने में कठिनाई जैसे लक्षणों की शुरुआत देखी है, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

सेल्फ केयर पोस्ट COVID
व्यक्ति को किसी भी हालत में संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए, भले ही लक्षण कम से कम हों, क्योंकि वे एक बड़ी अंतर्निहित बीमारी की ओर इशारा कर सकते हैं. आपातकालीन संपर्क स्थापित करने की भी सलाह दी जाती है जो दौरे पड़ने या स्ट्रोक होने की स्थिति में आसानी से उपलब्ध हों.

टेकअवे
अंत में, अभी भी COVID वायरस और मानव शरीर पर इसके प्रभावों के बारे में शोध और खोज करना बाकी है. इसलिए, लोगों को हमेशा उचित सावधानी बरतना सुनिश्चित करना चाहिए, जैसे कि समय पर टीका लगवाना, उचित स्वच्छता रखना, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और किसी भी लक्षण की उपस्थिति में खुद को अलग करना.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news