Chhath Pooja Recipes: इन 4 रेसेपीज के बिना अधूरा है छठ महापर्व, नाम सुनते ही आ जाएगा मुंह में पानी
Advertisement

Chhath Pooja Recipes: इन 4 रेसेपीज के बिना अधूरा है छठ महापर्व, नाम सुनते ही आ जाएगा मुंह में पानी

Chhath Pooja 2022: छठ पूजा के मौके पर कई तरह के प्रसाद और रेसेपीज तैयार की जाती है जिसका स्वाद काफी लोगों को पसंद आता है, आइए जानते हैं वो खास व्यंजन कौन-कौन से हैं. 

Chhath Pooja Recipes: इन 4 रेसेपीज के बिना अधूरा है छठ महापर्व, नाम सुनते ही आ जाएगा मुंह में पानी

Chhath Special Recipes: भारत त्यौहारों का देश है, इसलिए हर फेस्टिवल की अपनी अहमियत है और इस दौरान कई सारी लजीज रेसेपीज तैयार की जाती है, जिसका स्वाद मन को खूब भाता है. इसलिए हम इन त्यौहारा का बेसब्री से इंतजार करते हैं. दिवाली के कुछ दिनों बाद बिहार और झारखंड में खासतौर से छठ महापर्व मनाया जाता है. इस दौरान छठी मइया की प्रार्थना की जाती है, और साथ में फल और कई व्यंजन भी रखे जाते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी स्वादिष्ट रेसेपीज है जिसके बिना ये पर्व अधूरा सा लगता है.

1. कद्दू भात (Kaddu Bhaat)
छठ महापर्व का पहला दिन 'नहाए खाए' होता है, जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि इस दिन पहले नहाया जाता है फिर वेजीटेरियन डिश तैयार की जाता है. शाकाहारी भोजन में कद्दू भात प्रमुख है. इसके तैयार करने के लिए चावल के अलावा लौकी-चना की दाल की सब्जी तैयार की जाती है.

fallback

2. खरना खीर (Kharna Kheer)
वैसे तो भारत में हर त्यौहार के मौके पर खीर बनाया जाता है, लेकिन खरना के अवसर पर खीर का काफी महत्व है. इसको तैयार करने के लिए चावल, चीनी, गुड़ और फुल क्रीम दूध और गार्निश के लिए ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है.

3. ठेकुआ (Thekua)
ठेकुआ के बिना आप छठ महापर्व की कल्पना नहीं कर सकते, ये इस त्यौहार की सबसे फेमस रेसेपी है. इसे मिट्टी के चूल्हे पर तैयार किया जाता है, जिसमें आटा, गुड़ और ड्राई फ्रूट्स मिलाया जाता है. लोग इसके छठ के बाद भी लंबे वक्त तक डब्बे में स्टोर करके रखते हैं.

 

4. भूने हुए हरे चने (Fried Green Cheakpeas)
छठ पूजा की थाली में हरे चने फ्राई करके रखने जाते हैं, ये न सिर्फ दिखने में अच्छे होते हैं बल्कि खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. हरे चने को आप कढ़ाई में नमक के साथ मिलाकर तल सकते हैं, जो एक बेहद आसान तरीका है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news