कचरा नहीं! चाय छानने के बाद बची चाय पत्ती से निपटाएं घर के ये काम
Advertisement
trendingNow12436430

कचरा नहीं! चाय छानने के बाद बची चाय पत्ती से निपटाएं घर के ये काम

Uses OF Chai patti: चाय पत्ती का इस्तेमाल सिर्फ चाय बनाने तक ही सीमित नहीं है. इससे आप घर के कई काम भी निपटा सकते हैं.

कचरा नहीं! चाय छानने के बाद बची चाय पत्ती से निपटाएं घर के ये काम

चाय एक ऐसा बेवरेज है जो लगभग हर घर में बनता है. कई लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, चाय बनाने के बाद आप जिस चाय पत्ती को कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं, वह कितनी काम की है?

हालांकि, यह बात ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. लेकिन यदि आप घर के काम निपटाने के लिए स्मार्ट हैक्स की तलाश में रहते हैं, तो यहां बचे चाय पत्ती को रियूज करने के तरीके आपको खुश कर देंगे.

  
कम्पोस्ट खाद बनाएं

बची हुई चाय की पत्तियां बागवानी के लिए एक बेहतरीन खाद का काम करती हैं. दरअसल, चाय की पत्तियों में नाइट्रोजन, फास्फोरस, और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो पौधों के लिए लाभदायक हैं. 

इसे भी पढ़ें- किचन के कचरे से बना सकते हैं घर के गार्डन के लिए खाद, नोट करें कंपोस्ट बनाने का आसान तरीका

 

बॉडी स्क्रब

चाय की पत्तियां को बॉडी स्क्रब के रूप में भी यूज किया जा सकता है. इसके लिए चाय पत्ती को नींबू और शहद के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें. यह स्क्रब डेड स्किन को हटाने में मदद करता है और त्वचा को निखारता है. 

फ्रिज की बदबू हटाएं

अगर आपके फ्रिज से गंदी स्मेल आ रही है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बस एक कटोरी में सूखी चाय की पत्तियां डालकर फ्रिज में रख दें. ये पत्तियां गंध को सोख लेंगी और आपके फ्रिज को ताजा बना देंगी.

कपड़ों से बदबू हटाने का उपाय

चाय की पत्तियां कपड़ों से अजीब गंध को हटाने में मदद करती हैं. इसके लिए चाय की पत्तियों सुखाकर एक छोटे से कपड़े में बांधकर अलमारी या ड्रॉर्स में रख सकते हैं. ये पत्तियां गंध को सोख लेंगी और आपके कपड़ों को ताजगी देंगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

 

Trending news