Coconut Husk: बड़े काम की चीज है नारियल का छिलका, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
Advertisement

Coconut Husk: बड़े काम की चीज है नारियल का छिलका, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Coconut Benefits: नारियल कई फायदे होते हैं. इसके रोजाना सेवन से बाल और त्वचा में हमेशा निखार आता है. हम यहां आपको बताएंगे कि नारियल के छिलकों को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Coconut Husk: बड़े काम की चीज है नारियल का छिलका, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Coconut Husk Benefits: नारियल के फायदों के बारे में आप भी जानते होंगे.  इसके रोजाना सेवन से बाल और त्वचा में हमेशा निखार आता है. वहीं हम सभी लोग नारियल के छिलके को बेकार समझकर उन्हें फेक देते हैं. लेकिन नारियल के छिलके को फेंकना नहीं चाहिए. इसका इस्तेमाल कर आप अपनी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि नारियल के छिलके क्या-क्या फायदे होते हैं.

सूजन होती है दूर

अकसर चोट लगने पर हम नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं. चोट लगने पर सूजन वाली जगह पर भी हम नारियल का तेल लगाते हैं. आप नारियल के छिलके से भी चोट की सूजन दूर कर सकते हैं. नारियल के छिलके का पाउडर बनाकर इसे हल्दी में मिलाकर सूजन वाली जगह लगाना चाहिए. 

दातों को चमकाता है 

दातों के पीलेपन की समस्या लोगों में आम है. नारियल के छिलके के इस्तेमाल से आप दांतों का पीलापन भी दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको नार‍ियल की जटाओं को जलाकर इसका पाउडर बनाना होगा. इस पाउडर में सोडा मिलाकर दातों पर हल्के हाथ से मालिश करें. 

बाल होते हैं काले

नारियल का छिलका सफेद बालों को काला करने में भी काम आता है. नारियल के छ‍िलके को कढ़ाई में गरम कर इसका पाउडर बनाएं. इस पाउडर को नारियल तेल में म‍िलाएं. इस घोल को बालों पर लगाने से बाल काले हो जाएंगे. घोल लगाने के एक घंटे बाद बालों को धो लें.

पीर‍ियड्स में मिलती है राहत 

नारियल का छिलका पीर‍ियड्स में दर्द की समस्‍या में राहत देता है. नार‍ियल के छ‍िलके को जलाकर इसका बारीक पाउडर तैयार कर लें. इसे पानी के साथ पीने से दर्द में राहत मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news