Jalebi with Milk: दूध और जलेबी के कॉम्बिनेशन से चमक उठेगी सेहत, स्ट्रेस-माइग्रेन जैसी खतरनाक बीमारी हो जाएगी छूमंतर
Advertisement
trendingNow11450115

Jalebi with Milk: दूध और जलेबी के कॉम्बिनेशन से चमक उठेगी सेहत, स्ट्रेस-माइग्रेन जैसी खतरनाक बीमारी हो जाएगी छूमंतर

Benefits Of Doodh and Jalebi: जलेबी सिर्फ अपने देश में ही नहीं बल्कि कई देशों में खूब पसंद की जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जलेबी और दूध का सेवन से करने से शरीर को कई फायदे मिलते है.

फाइल फोटो

Jalebi with Milk Benefits: देशभर में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने जलेबी का स्वाद न चखा हो. जलेबी को देश की राष्ट्रीय मिठाई का भी दर्जा मिला हुआ है. जलेबी सिर्फ स्वाद में ही बेहतर नहीं बल्कि यह आपके सेहत को भी बेहतर करने का काम करती है. आपको बता दें कि गर्म जेलबी को दूध के साथ खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इसे दही के साथ खाना ज्यादा पसंद करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

दूध और जलेबी के फायदे

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई शख्स माइग्रेन की दिक्कत का समाना कर रहा है तो उसे जलेबी और दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. इसके साथ ही डॉक्टर से सलाह भी जरूर लेनी चाहिए. आपको बता दें कि माइग्रेन से पीड़ित शख्स में लगातर सिर दर्द की दिक्कत बनी रहती है.

2. स्ट्रेस मैनेजमेंट में जलेबी और दूध किसी दवा की तरह काम करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके सेवन से मेमोरी पावर बूस्ट होती है. कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए यह इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. यह आपको सर्दी-जुकाम से आराम देता है और दूसरी संक्रामक बीमारियों सभी छुटकारा देता है.

3. अगर कोई व्यक्ति पीलिया से पीड़ित है तो वह डॉक्टर की सलाह पर जलेबी और दूध का सेवन कर सकता है. ऐसा करने से पीलिया में आराम मिलता है और धीरे-धीरे पीलिया के लक्षण कम होने लगते हैं. दूध और जलेबी अस्थमा के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है और सांस से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news