कर्ली हेयर को उलझने से बचाने और खूबसूरत बनाए रखने के लिए, इन 6 गलतियों को करने से बचें
Advertisement
trendingNow12306525

कर्ली हेयर को उलझने से बचाने और खूबसूरत बनाए रखने के लिए, इन 6 गलतियों को करने से बचें

Curly Hair Care Tips: यदि आपके बाल नेचुरली घुंघराले हैं तो उसकी देखभाल करते समय इन 6 गलतियों से बचना आपके लिए बहुत जरूरी है. 

 

कर्ली हेयर को उलझने से बचाने और खूबसूरत बनाए रखने के लिए, इन 6 गलतियों को करने से बचें

घुंघराले बाल बहुत घने और उलझे हुए नजर आते हैं. लेकिन उनकी खूबसूरती भी इसमें ही होती है. लेकिन उनकी देखभाल बिल्कुल भी आसान नहीं होता है. खासकर इन्हें धोने के बाद ज्यादातर लोग कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण बाल बहुत गंदे नजर आने लगते हैं. 

ऐसे में खूबसूरत कर्ल्स को चमकदार बनाए रखने के लिए, कुछ चीजों से बचना जरूरी चाहिए. आइए जानते हैं वो गलतियां जिनसे घुंघराले बालों वालों को बचना चाहिए:

कैसे रखें कर्ली हेयर का ध्यान- 

1- घुंघराले बाल नेचुरल रूप से ड्राई होते हैं. ऐसे में बार-बार शैम्पू करने से स्कैल्प से निकलने वाले नेचुरल तेल साफ हो जाते हैं, जिससे बाल और रूखे हो जाते हैं. इसलिए हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा शैम्पू ना करें.

2- घुंघराले बालों को रोज कंघी करने की जरूरत नहीं होती है. खासतौर पर यदि आप नहाने के बाद तुरंत कंघी करते हैं तो यह डैमेज हो सकते हैं.

3- सल्फेट एक कठोर क्लींजिंग एजेंट होता है जो झाग पैदा करता है. हालांकि, यह घुंघराले बालों से प्राकृतिक नमी को छीन सकता है. ऐसे में सल्फेट-फ्री मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर चुनें.

ये भी पढ़ें- उजड़ा चमन कहने लगे हैं लोग? जान लें तेल लगाने का सही तरीका; बंद हो जाएगा हेयरफॉल

4- घुंघराले बाल गीले अवस्था में कमजोर होते हैं. गीले बालों को ब्रश करने से वे उलझ सकते हैं, टूट सकते हैं और फ्रिज़ी हो सकते हैं. ऐसे में बालों को सुलझाने के लिए वाइड-टूथ कंघी का इस्तेमाल करें, वो भी बाल सूखने के बाद ही.

5- स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन और हेयर ड्रायर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. घुंघराले बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें या डिफ्यूज़र अटैचमेंट के साथ हेयर ड्रायर का कम ही इस्तेमाल करें.

6- घुंघराले बालों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है. नियमित रूप से डीप कंडीशनिंग करें और बालों के मास्क का इस्तेमाल करें. अपनी बालों की जरूरतों को समझें और उसी के अनुसार हेयर केयर रूटीन बनाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news