Coronavirus के मामले बढ़ने से होने लगा खौफ? इन 5 चीजों को खाकर तुरंत बढ़ाएं Immunity
Advertisement

Coronavirus के मामले बढ़ने से होने लगा खौफ? इन 5 चीजों को खाकर तुरंत बढ़ाएं Immunity

COVID-19 Risk In India: कोरोना का खौफ फिर से फैलने लगा है, ऐसे में सावधानी बेहद जरूरी है. आप अगर अपनी बॉडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करेंगे तो इस वायरल डिजीज से बचना आसान हो जाएगा. 

Coronavirus के मामले बढ़ने से होने लगा खौफ? इन 5 चीजों को खाकर तुरंत बढ़ाएं Immunity

Immunity Booster Foods: दुनियाभर में कोरोना वायरस एक बार फिर अपने पैर फैलाने लगा है, भारत में भी कोविड-19 के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में हमें एक बार फिर सतर्क होने की जरूरत है. सबसे पहले मास्क पहनना शुरू कर दें और हाथों को बार-बार साबुन से धोएं. हम में से कई लोगों ने भले ही कोरोना वैक्सीन के सभी डोज लगा लिए हैं, लेकिन फिर भी वायरल इंफेक्शन का खतरा बरकरार है. ऐसे में तमाम एहतियात के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमताएं बढ़ाएं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है.

1. हल्दी (Turmeric)
हल्दी का सेवन भारत के तकरीबन हर घर में किया जाता है, इस मसाले में कई औषधीय और आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. जो लोग नियमित तौर से ये मसाला खाते हैं उनके शरीर में इम्यून रिस्पॉन्स बढ़ जाता है.

2. ब्रोकोली (Broccoli)
हरी सब्जियों में ब्रोकोली को काफी ताकतवर माना जाता है जो रोगों से लड़ने में बेहद कारगर है. इसमें सल्फोरफेन नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है.

3. पालक (Spinach)
पालक एक बेहद पौष्टिक हरी पत्तेदार सब्जी है. इसमें कई तरह के जरूरी एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमें वायरल बीमारियों से लड़ने में मदद करते है. इसका जूस सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.
 

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन

करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

 

4. ग्रीन टी (Green Tea)
तमात पेय पदार्थो में ग्रीन टी को हेल्दी माना जाता है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा काफी कम होती है और न्यूट्रिएंट्स भरपूर पाए जाते है. अगर आपको अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करनी है तो रोजाना 2 कप ग्रीन टी का सेवन करें. 

 

5. सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)
सूरजमुखी के बीजों से तेल निकालकर कुकिंग ऑयल के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही आप इसे सलाद में मिलाकर या छिलके उताकर डायरेक्ट खा सकते है. इसमें मौजूद विटामिंस और एंटीऑक्सिडेंट्स रोग प्रतिरोध क्षमताओं को बेहतर करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news