Covid 19 Symptoms: नाखूनों में दिखें ये लक्षण तो समझ जाइए Corona Positive हो चुके हैं आप
Advertisement
trendingNow1895183

Covid 19 Symptoms: नाखूनों में दिखें ये लक्षण तो समझ जाइए Corona Positive हो चुके हैं आप

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से जूझ रहे लोगों में अलग-अलग तरह के लक्षण (Covid 19 Symptoms) नजर आ रहे हैं. हालिया स्टडी के अनुसार, कोविड 19 संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों के नाखूनों (Covid Nails) पर एक लाइन उभर आती है.

कोविड 19 लक्षण

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से जूझ रही है. भारत के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस (Coronavirus In India) की दूसरी, तीसरी और चौथी लहर चल रही है. ऐसे में सभी लोग घरों के अंदर रहकर अपना ध्यान रख रहे हैं. इसमें भी कोई दोराय नहीं है कि कोरोना के लक्षण (Covid 19 Symptoms) भी बहुत तेजी से बदल रहे हैं.

  1. कोविड 19 संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों में दिखे नए लक्षण
  2. नाखूनों पर उभर रही है एक अलग सी रेखा
  3. इस लक्षण के आने में 6 महीने तक का वक्त लग सकता है

गौर से देखें अपने नाखून

जो सिंप्टम स्टडी ऐप (Zoe Symptom Study App) के प्रमुख प्रोफेसर टिम स्पेक्टर (Professor Tim Spector) ने ट्विटर पर एक पोस्ट लिखकर नाखूनों (Fingernails) पर गौर करने के लिए कहा है. उन्होंने ट्विटर पर पूछा है कि क्या आपके नाखून अजीब नजर आ रहे हैं? दरअसल, उनकी स्टडी के मुताबिक, अब कोविड नेल्स (Covid Nails) देखकर कोरोना की स्थिति को समझा जा सकता है. जिन लोगों को कभी कोरोना संक्रमण (Coronavirus) हो चुका है, उनमें से कई लोगों के नाखूनों पर एक लाइन उभर आती है.

कुछ देरी से नजर आएगा यह लक्षण

प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने लिखा- कोविड संक्रमण (Covid 19) होने के बाद नाखून ठीक हो जाते हैं. इस रिकवरी (Post Covid Recovery) में नाखूनों पर एक लाइन बन जाती है. इससे आपकी त्वचा या नाखून के आस-पास कहीं भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. उन्होंने यह भी कहा है कि नाखूनों की ग्रोथ अमूमन 6 महीने के अंतराल पर होती है. इसलिए नाखूनों में यह लक्षण दिखने में थोड़ा समय लग सकता है.

यह भी पढ़ें- मसाबा गुप्ता से सीखें गिलोय काढ़ा बनाने का तरीका, इम्युनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

गंभीर मामलों में अलग है लक्षण

आमतौर पर नाखूनों के रंग या बनावट में कोई भी फर्क कैल्शियम या विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) के कारण नजर आता है. लेकिन प्रोफेसर टिम के अनुसार, यह बदलाव कोविड-19 संक्रमण के कारण भी होता है. अगर किसी मरीज को संक्रमण गंभीर अवस्था में होता है तो नाखूनों का शेप भी बदल सकता है. डायबिटीज (Diabetes), थायरॉइड (Thyroid) या आयरन की कमी (Iron Deficiency) होने पर भी नाखूनों में बदलाव नजर आ सकता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news