Dengue: इन 8 चीजों को खाने से फटाफट बढ़ता है प्लेटलेट काउंट
Advertisement
trendingNow12393909

Dengue: इन 8 चीजों को खाने से फटाफट बढ़ता है प्लेटलेट काउंट

Dengue me platelets kaise badhaye: डेंगू को अगर समय रहते संभाला नहीं गया तो ये खतरनाक और जानलेवा भी हो सकती है. इसल‍िए अगर डेंगू हो जाए तो ऐसी चीजें खाएं, ज‍िससे फटाफट प्‍लेटलेट काउंट बढे. आइये यहां हम वो खाने की चीजें बता रहे हैं, जि‍ससे खून में प्‍लेटलेट बहुत जल्‍दी बढता है.    

Dengue: इन 8 चीजों को खाने से फटाफट बढ़ता है प्लेटलेट काउंट

Dengue ka ilajडेंगू बुखार से प्लेटलेट काउंट में कमी आ सकती है, जो चिंता की बात है क्योंकि कम प्लेटलेट्स (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) ब्‍लीड‍िंग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. डेंगू में प्‍लेटलेट का कम होना जानलेवा भी हो सकता है. इसलिए दवाओं के साथ मरीज को ऐसी चीजें खाने की जरूरत पड़ती है, जिससे जल्‍दी से जल्‍दी खून में प्‍लेटलेट काउंट बढ़े. आइये यहां उन 8 चीजों के बारे में जानते हैं, जो आपके खून में प्‍लेटलेट के स्‍तर को फटाफट बढ़ा सकती हैं. यह भी पढ़े :  Vitamin B12 की कमी खतरनाक हो सकती है?

पपीते के पत्तों का रस: 

पपीते के पत्तों का रस प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है. ताजे पपीते के पत्तों से रस निकालें और हर द‍िन थोड़ी मात्रा में सेवन करें. आप डॉक्‍टर से इसके खुराक को लेकर सलाह ले सकता हैं. 

अनार का जूस : 
अनार, आयरन और व‍िटाम‍िन्‍स से भरपूर होता है जो खून की सेहत को सपोर्ट करता है. ताजा अनार का जूस प‍िएं. इससे प्‍लेटलेट जल्‍दी बढ़ेगा. 

ये भी पढ़ें : एक द‍िन में क‍ितने अखरोट खाने चाह‍िए?

चुकंदर: 

चुकंदर में आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो रेड ब्‍लड सेल के प्रोडक्‍शन को बढ़ाने में मदद करते हैं. ताजा चुकंदर का जूस पिएं या अपने खाने में चुकंदर को शामिल करें.  

पालक: 
पालक में विटामिन और खनिज होते हैं जो हेल्‍दी ब्‍लड प्रोड्यूस करते हैं. सलाद, स्मूदी या सब्‍जी पकाकर इसको यूज कर सकते हैं. 

विटामिन सी वाली चीजें : 
विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है, जो हेल्‍दी प्लेटलेट बनाने में मदद करता है. संतरे, स्ट्रॉबेरी, कीवी और शिमला मिर्च जैसे विटामिन सी से भरपूर खाने की चीजें खाएं.  

मेथी के बीज: 
मेथी के बीजों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. रात भर पानी में एक चम्मच मेथी के बीज भिगोएं और सुबह खाली पेट इन्‍हें पी लें.  

छ‍िलके के साथ या छ‍िलके के ब‍िना, कैसे खाना चाह‍िए बादाम?

एलोवेरा जूस: 

एलोवेरा पूरे हेल्‍थ के ल‍िए अच्‍छा होता है और इससे प्लेटलेट का लेवल भी बढता है. 

बिछुआ पत्ती की चाय: 
बिछुआ की पत्तियों को ब्‍लड हेल्‍थ को बेहतर बनाने की क्षमता के लिए जाना जाता है. बिछुआ की पत्तियों को चाय में उबालकर नियमित रूप से पिएं. इससे प्‍लेटलेट बढता है.  

 

Trending news