Vitamin B12 की कमी से क्‍या होता है?
Advertisement
trendingNow12393841

Vitamin B12 की कमी से क्‍या होता है?

शरीर को स्‍वस्‍थ और न‍िरोग रखने के ल‍िए बहुत से पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है. इसमें से एक व‍िटाम‍िन बी 12 भी है. आइये जानते हैं क‍ि इस व‍िटाम‍िन की कमी से क्‍या हो सकता है. 

Vitamin B12 की कमी से क्‍या होता है?

अगर आप व‍िटाम‍िन बी12 की कमी को हल्‍के में लेते हैं तो ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. हमारे शरीर को ज‍िन पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है, उसमें सबसे जरूरी पोषण में व‍िटाम‍िन बी12 भी है. क्‍योंक‍ि व‍िटाम‍िन बी 12 से ही रेड ब्‍लड सेल बनते हैं और इनकी कमी हो गई तो शरीर टिशु और ऑर्गन्‍स को ऑक्‍सीजन नहीं म‍िलेगा. ऑक्‍सीजन के बिना आपका शरीर कोई भी काम अच्‍छी तरह नहीं कर सकता. इसल‍िए आपको मांसपेश‍ियों में कमजोरी, चलने में द‍िक्‍कतें, उल्‍टी, वजन में कमी, च‍िडच‍िडापन, थकान महसूस हो सकती है. इसके अलावा द‍िल की धडकन भी बढ सकती है. 

एक द‍िन में क‍ितने अखरोट खाने चाह‍िए?
B12 की कमी खतरनाक क्‍यों है?
B12 की कमी खतरनाक हो सकती है. जब क‍िसी के शरीर में B12 की कमी आती है तो उसे हमेशा थकान महसूस होने लगता है. रोजाना के छोटे-मोटे काम भी उसे थकाने लगते हैं. इस व‍िटाम‍िन की कमी से हाथ-पैरों में झुनझुनी, भ्रम, यादादाश्‍त का कमजोर होना, ड‍िप्रेशन महसूस होना और संतुल‍ित रहने में द‍िक्‍कत महसूस आना जैसी कई और परेशान‍ियां सामने आने लगती हैं. और अगर इन लक्षणों का समाधान समय रहते न किया गया तो ये स्‍थाई हो सकते हैं. 

B12 की कमी को अनदेखा करने से इंसान एनीम‍िया से ग्रस्‍त हो सकता है. इसका असर इंसान की प्रत‍िरोधक क्षमता पर भी होगा. इसके कारण संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा बढ जाता है. यह भी पढें : 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम मोहसिन खान को 31 साल की उम्र में आया हार्ट अटैक, डॉक्‍टर ने बताई ये बड़ी वजह

व‍िटाम‍िन बी 12 शरीर से खराब कॉलेस्‍ट्रॉल को बाहर न‍िकालने में मदद करता है. ऐसे में इसकी कमी के कारण नसों में कोलेस्‍ट्रॉल की परत जम सकती है और उससे द‍िल के दौरे का खतरा हो सकता है. 

इससे यादाश्‍त हमेशा के ल‍िए कमजोर हो सकती है. यहां तक क‍ि घर के छोटे-मोटे फैसले लेने में भी परेशानी आने लगती है. ये ड‍िप्रेशन और कंफ्यूजन की वजह भी बन सकता है. व‍िटाम‍िन बी12 की कमी से इंसान हमेशा च‍िडच‍िडा रहने लगता है.  

हर द‍िन दूध वाली चाय पीने से क्‍या होता है?

विटामिन बी12 की कमी से ब्‍लीड‍िंग, इंफेक्‍शन, ब्रेन से जुडी समस्‍याएं स्‍थाई रूप से रह सकती हैं. इसके अलावा ग्रोथ रुक सकता है. लडक‍ियों में व‍िटाम‍िन बी12 की कमी उन्‍हें मां बनने के सुख से दूर रख सकता है. व‍िटाम‍िन बी12 की कमी से प्रेग्‍नेंसी में द‍िक्‍कतें आती हैं. इससे पेट के कैंसर का खतरा भी होता है. इसके अलावा, यह मुंह और जीभ की सूजन का कारण बन सकता है, जिसे ग्लोसिटिस के रूप में जाना जाता है, जिससे बोलना और खाना मुश्किल हो सकता है. 

Trending news