Diabetes: ये 3 तरह के इंफेक्शन हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरे की घंटी, न करें इग्नोर
Advertisement

Diabetes: ये 3 तरह के इंफेक्शन हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरे की घंटी, न करें इग्नोर

डायबिटीज (Diabetes) की समस्या में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) लगातार हाई रहने की वजह से शरीर इंफेक्शन से लड़ नहीं पाता. ऐसे में जब पैथोजेन्स शरीर में प्रवेश करते हैं तब शरीर में तेजी से बढ़ने लगते हैं और गंभीर इंफेक्शन की स्थिति पैदा हो जाती है.

Diabetes: ये 3 तरह के इंफेक्शन हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरे की घंटी, न करें इग्नोर

नई दिल्ली: डायबिटीज (Diabetes) एक क्रोनिक बीमारी है जिसकी वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है और ये कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है. ये शरीर के अंगों के फंक्शन पर असर डालता है. अगर हाई ब्लड शुगर की समस्या का लंबे समय तक इलाज न करवाया जाए तो ये नसों और शरीर के अंगों को डैमेज करने लगती है.

  1. डायबिटीज की वजह आपके पैरों में इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है.
  2. ये टिशू और हड्डियों को प्रभावित करता है.
  3. डायबिटीज के मरीजों में Cystitis की समस्या भी हो जाती है. 

टाइप 1 और टाइप टू डायबिटीज दोनों ही स्थितियों में आपको कुछ खास लक्षण नजर आएंगे जिसे गलती से भी इग्नोर न करें. इससे कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ये संकेत है कि आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है.

डायबिटीज (Diabetes) की समस्या में ब्लड शुगर लेवल लगातार हाई रहने की वजह से शरीर इंफेक्शन से लड़ नहीं पाता. ऐसे में जब पैथोजेन्स शरीर में प्रवेश करते हैं तब शरीर में तेजी से बढ़ने लगते हैं और गंभीर इंफेक्शन की स्थिति पैदा हो जाती है. अगर डायबिटीज की बीमारी समय पर डिटेक्ट न हो और इसे सही तरीके से मैनेज न किया जाए तो इससे लगातार आपको कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं. इसकी वजह से ब्लैडर, किडनी, मसूड़ों, पैरों और स्किन इंफेक्शन का खतरा रहता है. डायबिटीज के मरीजों में तीन तरह के इंफेक्शन सबसे ज्यादा कॉमन हैं-

यीस्ट इंफेक्शन

Thrush एक तरह का Yeast Infection है. ये शरीर के अलग-अलग अंगों में बढ़ सकता है. उंगलियों, मुंह और जेनाइटल एरिया में ये समस्या हो सकती है. ये बीमारी फंगस की वजह से होती है.

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन 

डायबिटीज के मरीजों में Cystitis की समस्या भी हो जाती है. इसमें Bladder में इंफ्लामेशन हो जाता है. ये एक तरह का Urinary Tract Infection है. इसी वजह से पेशाब करने में आपको दिक्कत महसूस होगी. पेट के निचले हिस्से में दर्द भी हो सकता है.

पैरों में इंफेक्शन 

डायबिटीज की वजह आपके पैरों में इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है. ये टिशू और हड्डियों को प्रभावित करता है. एक रिसर्च के मुताबिक, Diabetes Mellitus के 15 से 25% रोगियों को foot ulcer की समस्या हो जाती है. ब्लड शुगर कंट्रोल न होने पर ये समस्या गंभीर रूप ले सकती है.

इंफेक्शन से बचाव के लिए जरूरी है कि बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें. इसके लिए समय पर दवाइयां लें और डाइट का खास ख्याल रखें. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा तो इंफेक्शन का खतरा कम होगा. इसके अलावा हाइजीन का ख्याल रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news