Diabetes Control Tips: जिंदगी में कभी नहीं होगी डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी, आज ही अपना लें ये 4 आयुर्वेदिक टिप्स
topStories1hindi1441239

Diabetes Control Tips: जिंदगी में कभी नहीं होगी डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी, आज ही अपना लें ये 4 आयुर्वेदिक टिप्स

Blood Sugar Control Tips: डायबिटीज की बीमारी आजकल सभी उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है. अगर आप इस बीमारी से खुद को बचाना चाहते हैं तो आज से ही आयुर्वेद के 4 टिप्स अपनाना शुरू कर दें.

Diabetes Control Tips: जिंदगी में कभी नहीं होगी डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी, आज ही अपना लें ये 4 आयुर्वेदिक टिप्स

Ayurvedic Tips to Control Diabetes: आज के जमाने में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी हरेक उम्र के लोगों को तेजी से अपना शिकार बना रही है. अगर किसी को ये बीमारी एक बार हो जाए तो फिर जिंदगीभर उसका पीछा नहीं छोड़ती. हालांकि खानपान में परहेज और लाइफस्टाइल में सुधार से उसे कंट्रोल में जरूर रखा जा सकता है. आज हम आपको 4 ऐसे टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस खतरनाक बीमारी को हमेशा के लिए खुद से दूर रख सकते हैं. 

रोजाना 20 मिनट जरूर करें एक्सरसाइज

अगर आप डायबिटीज (Diabetes Control Tips) को अपने शरीर से दूर रखना चाहते हैं तो आज ही एक्सरसाइज से नाता जोड़ लें. जो लोग दिन में कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करते, उन्हें यह बीमारी सबसे पहले अपनी चपेट में लेती है. इससे बचने के लिए रोजाना 2 किमी की वॉक करें. अगर ऐसा करना संभव न हो तो कम से कम 2-3 मंजिल सीढ़ियों को पैदल चढ़ें और उतरें. इससे आपकी बॉडी फिट रहेगी और शरीर में मोटापा नहीं बढ़ेगा.

अपने डाइट चार्ट में कर लें बदलाव

अगर आप ऐसी जॉब करते हैं, जिसमें दिनभर बैठे रहना पड़ता है और एक्सरसाइज के लिए भी आप पर्याप्त समय नहीं निकाल पाते तो ऐसे में अपने डाइट चार्ट में बदलाव कर लें. आप घी, वनस्पति तेल और मीठी चीजें कम खाएं. असल में ये चीजें पचने में काफी वक्त लेती हैं और एक्सरसाइज के बिना इन्हें खाने से शरीर में वजन बढ़ता जाता है. इसके बजाय आप साबुत अनाज, फल-सब्जियां और बीज जैसी चीजों को खाना शुरू कर दें. ऐसा करने से आपकी बॉडी फिट रहेगी और आप बीमारी (Diabetes) से बचे रहेंगे. 

इन जूस का सेवन है फायदेमंद

आपको कभी भी डायबिटीज (Diabetes Control Tips) जैसी खतरनाक बीमारी न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए आप कई आयुर्वेदिक ड्रिंक्स का सेवन शुरू कर सकते हैं. इनमें करेले, जामुन और आंवले के जूस को बढ़िया माना जाता है. इन जूस का स्वाद थोड़ा कड़वा तो होता है लेकिन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में इन्हें काफी फायदेमंद माना जाता है. आप सुबह-शाम इन जूस का सेवन करेंगे तो डायबिटीज के साथ ही आपको पेट की गड़बड़ी से भी निजात मिलेगी. 

मानसिक तनाव लेने से खुद को बचाएं

किसी भी तरह का तनाव (Diabetes Control Tips) अनेक प्रकार की बीमारियों को जन्म देता है. अगर आप भी छोटी छोटी बातों पर तनाव लेने लग जाते हैं तो आप डायबिटीज, ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों को सीधे-सीधे न्योता दे रहे होते हैं. इसलिए जहां तक हो सके, आप मानसिक तनाव लेने से बचें और योग ध्यान से अपना नाता जोड़ लें. ऐसा करने से आप डायबिटीज से काफी हद तक बचे रहेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news