मिठाइयों में गुड़ का क्रेज: हेल्दी स्वीट्स की चाह में सेहत को पहुंचा रहे हैं नुकसान? पढ़ें ये जरूरी चेतावनी!
Advertisement
trendingNow12488784

मिठाइयों में गुड़ का क्रेज: हेल्दी स्वीट्स की चाह में सेहत को पहुंचा रहे हैं नुकसान? पढ़ें ये जरूरी चेतावनी!

दिवाली का त्योहार नजदीक है और बाजार में मिठाइयों की धूम मची हुई है. आजकल लोग पारंपरिक चीनी (शक्कर) के मुकाबले गुड़ को एक हेल्दी विकल्प मानकर मिठाइयों में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. 

मिठाइयों में गुड़ का क्रेज: हेल्दी स्वीट्स की चाह में सेहत को पहुंचा रहे हैं नुकसान? पढ़ें ये जरूरी चेतावनी!

दिवाली का त्योहार नजदीक है और बाजार में मिठाइयों की धूम मची हुई है. आजकल लोग पारंपरिक चीनी (शक्कर) के मुकाबले गुड़ को एक हेल्दी विकल्प मानकर मिठाइयों में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन क्या वाकई गुड़ एक सुरक्षित और हेल्दी विकल्प है? एक्सपर्ट का मानना है कि जरूरत से ज्यादा गुड़ का सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

गुड़ को पारंपरिक रूप से एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है क्योंकि इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके अलावा, इसे विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. इसी कारण से लोग इसे चीनी के मुकाबले बेहतर विकल्प मानते हैं. लेकिन हाल ही में कुछ स्टडीज और न्यूट्रिशनिस्ट्स ने चेतावनी दी है कि मिठाइयों में गुड़ का ज्यादा इस्तेमाल करने से सेहत पर गलत असर भी पड़ सकता है.

ज्यादा गुड़ के नुकसान
विशेषज्ञों के अनुसार, गुड़ में कैलोरी का स्तर चीनी के लगभग बराबर होता है. इसका मतलब है कि गुड़ का अधिक सेवन करना भी वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है. इसके अलावा, जब गुड़ का सेवन मिठाइयों के रूप में किया जाता है, तो कैलोरी का सेवन और बढ़ सकता है, जिससे डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ सकता है.

एक्सपर्ट की क्या राय?
न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. नेहा कपूर के अनुसार, गुड़ का सेवन सीमित मात्रा में करना ही उचित है. इसे किसी भी स्थिति में चीनी का पूरी तरह से हेल्दी ऑप्शन नहीं माना जा सकता है, खासकर जब इसे मिठाइयों में इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही, यह ध्यान में रखना जरूरी है कि मार्केट में मिलने वाले गुड़ में मिलावट की संभावना होती है, जिससे इसकी पौष्टिकता और अधिक कम हो जाती है.

फिर क्या करें?
इस दीवाली, मिठाइयों में गुड़ का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान दें कि इसे बैलेंस मात्रा में ही खाएं. यह जरूरी है कि हम अपनी सेहत को प्रायोरिटी देते हुए मिठाइयों का सेवन करें और किसी भी चीज को अति में न लें. यदि आप शुगर के मरीज हैं या वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो गुड़ का सेवन भी सीमित रखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news