Diwali पर पटाखों से नहीं, इस चीज से लगती है ज्यादा आग, AIIMS ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow11952433

Diwali पर पटाखों से नहीं, इस चीज से लगती है ज्यादा आग, AIIMS ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Deepawali: एम्स अस्पताल ने जो आंकड़े बताएं हैं वो चौंकाने वाले हैं, इसलिए आपको इस दिवाली में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. ताकि खुशियों भरे इस त्यौहार में किसी तरह के दुख का सामना न करना पड़े.

Diwali पर पटाखों से नहीं, इस चीज से लगती है ज्यादा आग, AIIMS ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Fire Burn Deaths During Diwali: दिवाली का त्यौहार पटाखों के बिना मनाने की बात कुछ साल पहले तक शायद ही सोची जाती हो, लेकिन हर साल सर्दी के दौरान हो रहे प्रदूषण का सारा ठीकरा पटाखों पर ऐसे फोड़ा गया कि पटाखे फोड़ना ही बैन कर दिया गया. हालांकि इस साल दिल्ली-एनसीआर में दीवाली के पटाखों से पहले ही प्रदूषण ने सारे रिकॉर्ड तो़ड़ डाले हैं, लेकिन पटाखे अभी भी आरोपी वाले कठघरे में ही खड़े हैं. पटाखों से प्रदूषण के अलावा आग से झुलने का रिस्क भी होता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में बर्न के मामलों में पटाखों से ज्यादा दूसरे चीज का रिस्क भी है.

पटाखे नहीं, इस चीज से लगती है ज्यादा आग
प्रदूषण के अलावा यही हाल हर साल दीपावली पर आग लगने से झुलसने वाली घटनाओं के मामले में हो रहा है. आमतौर पर  दीपावली के उत्साह के दौरान हम सबका ध्यान पटाखे जला रहे बच्चों पर होता है, ताकि उन्हें फायर बर्न का सामना न करना पड़े, लेकिन एम्स में पिछले साल दिवाली के दौरान आग से जलने की घटनाओं के मामले देखने से ये साफ हो जाता है कि पटाखों से ज्यादा खौफनाक दीयों और मोमबत्तियों से लगने वाली आग होती है.
 

fallback
 
पिछले साल इतने लोगों की हुई मौत

साल 2022 में दिवाली के दौरान 9 लोग गंभीर रूप से झुलसे हुए हालत में एम्स की एमरजेंसी में लाए गए,  इनमें से 7 को नहीं बचाया जा सका. लेकिन ज्यादातर लोग दीयों से कपड़े या घर में लगी आग की चपेट में आए थे. कुल मामलों में से तकरीबन 70 फीसदी दियों से जलने वालों के थे और 30% मामले पटाखों से झुलसने के थे.

दीये से जलने के ज्यादा मामले
एम्स के बर्न और प्लास्टिक सर्जरी विभाग के हेड डॉ. मनीष सिंघल के मुताबिक पटाखों से बड़ी आग कम लगती है, हाथ झुलसने या पैर पर लगने के हादसे ज्यादा होते हैं लेकिन दीये जलाने में, पूजा के वक्त कपड़ों के उसकी चपेट में आने से ज्यादा नुकसान हो रहा है.

आग लगने पर क्या करें?

1. कंबल या गर्म कपड़े का इस्तेमाल करने से बचें
दरअसल कंबल हीट को सोखता है जिससे शरीर में गर्मी बनी रहती है और इंसान ज्यादा झुलस सकता है.

2. इन चीजों को उतार दें
अगर आपने ज्वैलरी, बेल्ट या कोई और कसी हुई चीज पहनी है तो उसे तुरंत शरीर से अलग कर दें.

3.पानी का इस्तेमाल करें 
जली हुई जगह पर साफ पानी डालें और तुरंत अस्पताल पहुंचें.

इस तरह करें बचाव

1. दीपावली पर ढीले सूती कपड़े पहनें.

2. सिंथेटिक कपड़े ज्यादा नुकसान करते हैं, इसलिए इससे परहेज करें.

3. दीयों और मोमबत्ती को सही सतह पर रखें, जहां से वो गिरें नहीं.

4. बिजली के तारों या खंभों के पास दिये या पटाखे ना जलाएं.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news